अमीर बनने का सीक्रेट | How to Be Rich | Best motivational story

अमीर बनने का सीक्रेट | How to Be Rich
अमीर बनने का सीक्रेट | How to Be Rich

अमीर बनने का सीक्रेट | How to Be Rich

इस पूरी दुनिया में दो प्रकार के लोग रहते हैं पहले वह जो सिर्फ आमिर दिखना चाहते हैं और दूसरे वो जो अमीर बनना चाहते हैं।

अब आप कौन से हैं यह आज हम इस ब्लॉग में जानते हैं।

आज के हमारे ब्लॉग का टॉपिक बहुत ही ज्यादा इंपोर्टेंट है क्योंकि आज हम जानने वाले हैं कि अमीर लोग ऐसा कौन सा सीक्रेट जानते हैं जिसके कारण वह बहुत ज्यादा अमीर है और आप ऐसा कौन सा सीक्रेट नहीं जानते हैं।

जिसके कारण आप अमीर बनने की सिर्फ सोचते रहते हैं लेकिन कभी भी अमीर बन नहीं पाते हैं इसके लिए सबसे पहले हमें जानना होगा कि कोई भी व्यक्ति गरीब क्यों रह जाता है वह बहुत मेहनत करता है वह बहुत सपने देखता है वह हर वह कोशिश करता है।

जिसकी वजह से वह अमीर बन सके वह पैसा कमाना भी शुरू कर देता है लेकिन कभी भी एक अमीर आदमी नहीं बन सकता तो किसी भी व्यक्ति के गरीब रहने का सबसे बड़ा कारण है ये।

अमीर बनने का सीक्रेट | How to Be Rich

अब आप कहेंगे यह तो एक त्रिभूज दिख रहा है यह कैसे हमे गरीब बनाता है अब इस बात को ध्यान से समझिए कि ये कैसे आप सभी को गरीब बना रहा है सबसे पहले ये देखिए की कोई भी व्यक्ति अपने आप को अमीर बनाने के लिए क्या करता है।

अमीर बनने का सीक्रेट | How to Be Rich

अमीर बनने का सीक्रेट | How to Be Rich

वो अपना सारा का सारा समय अमीर बनने के लिए देता है वो मेहनत करता है वो सपने देखता है जॉब करता है बिजनेस करता है हर वो चीज करता है हर उस चीज में समय लगाता है जहां से उसे पैसा मिल सके अब समय उसने दे दिया उसके बाद क्या हुआ कि उसके पास पैसा आ गया लेकिन पैसा आने के बाद वो उस पैसे का क्या करता है यह सबसे इंपोर्टेंट है इस पैसे से वो खरीदता है।

कुछ ऐसी चीजे जिसका उसने बचपन से सपने देखे होते हैं क्योंकि वह गरीब होता है तो वह सोचता है कि इन सारी चीजों को खरीद लूं वो कार खरीदता है वो घर खरीदता है महंगे महंगे वह बहुत सारी ऐसी चीजें खरीदने लगता है उस पैसों से जिसने उसे अभी-अभी कमाए हैं उससे वह पैसे कमाए हैं।

5 Ways For invest Your Money| अपने पैसो को कहां invest करें

लेकिन सबसे बड़ी गलती आप लोग यहीं पर कर रहे हैं जो एक अमीर इंसान कभी भी नहीं करता है अब ध्यान से समझीयेगा गलती क्या है आपने अपना पूरा समय दिया अपने पैसे को कमाने के लिए लेकिन उस पैसे से से एक ऐसी चीज खरीदली है जो वापस से आपसे पैसा मांगेगी उस चीज को चलाने के लिए अब मानलीजिए की आपके पास ₹500000 ईखट्टा हो गए थे लेकिन आपने कार खरीद ली ₹10,00000 रुपए की ₹5,00000 तो पहले ही आप अपनी जेब से दे चुके हैं लेकिन अगला ₹5,00000 देने के लिए आपको सिर्फ पांच लाख नहीं देना है अब आपको पांच लाख और उसका ब्याज भी देना है।

अमीर बनने का सीक्रेट | How to Be Rich

इसका मतलब आपने ऐसी चीज खरीदी है जिसमें सिर्फ एक खर्चा नहीं हुआ है अभी तक दो खर्च हो चुके हैं मतलब मूलधन और उसका ब्याज आपका जाता जा रहा है लेकिन खर्चा यहां पर रुका नहीं है अभी एक और खर्चा यहां पर आने वाला है क्या आप ने कार को खड़ी रखने के लिए ली है बिल्कुल नहीं उस कार को आप चलाएंगे भी जब चलाएंगे तो उसमें पेट्रोल या डीजल लगेगा ही वह पैसा भी एक्स्ट्रा आपको देना ही है अभी भी खर्चा रुकने नहीं वाले हैं जितने पैसे आप टाइम लगा रहे हैं और खर्च होंगे क्योंकि गाड़ी 1 साल के बाद सर्विस पर आएगी जितनी महंगी कार होगी।

उसकी सर्विस उतनी ज्यादा महंगी होगी इसका मतलब आपने अपना इतना सारा समय लगा दिया अपने पैसे कमाने के लिए लेकिन उस पैसे से आपने एक चीज ऐसी चीज खरीद ली जो आपसे और ज्यादा पैसा मांगेगी फिर से आपको समय लगाना पड़ेगा फिर से आप पैसा कमाएंगे और वह पैसा जाएगा ऐसी चीजों में जिसका कोई भी सेंस सभी के लिए नहीं है।

अब एक अमीर मानसिकता का व्यक्ति यह गलतियां कभी नहीं करता है अब समझिए एक अमीर व्यक्ति की प्लानिंग क्या होती है या फिर वह क्या करता है अमीर व्यक्ति भी आपकी तरह पूरा समय लगाएगा पैसे कमाने के लिए बहुत मेहनत करेगा अपना लक्ष्य बनाएगा और उसके बाद पैसा कमायेगा लेकिन वह अपने पैसे को चीजें खरीदने में नहीं लगाएगा वह अपने पैसे को ऐसी चीजें खरीदने में बिल्कुल भी नहीं लगाएगा जो उससे और पैसा मांगेगी वह अपने पैसों को कुछ ऐसी जगहों पर लगाएगा जहां से उसे और पैसा वापस मिलेगा मतलब पुराना पैसा तो रखा ही रहेगा लेकिन उसके अलावा और पैसा मिलेगा अब यहां पर डिफरेंस क्या है।

इस बात को समझ लीजिएगा गरीब व्यक्ति की सोच होती है कि मेरे पास पैसे आए हैं तो मैं खर्च क्यों ना करूं मैं अपनी पसंद की चीजें क्यों ना लूं गरीब मानसिकता का व्यक्ति जब भी पैसे कमाना शुरू करता है तो शुरुआत में ही बहुत महंगे महंगे फोन खरीद लेता है बहुत महंगी महंगी कार खरीद लेता है क्योंकि वह सोचता है कि मैं अभी पैसे कमाना शुरू कर रहा हूं तो मैं अपने शौक पूरे क्यों ना करूं उसके अंदर ये feelings आ जाती है कि यह मेरे पैसे हैं।

अमीर बनने का सीक्रेट | How to Be Rich

मैंने कमाया हैं मुझे इनके साथ क्या करना है मुझे पता है लेकिन अमीर व्यक्ति की सोच थोड़ी सी अलग होती है वो क्या सोचता है कि मैं मेहनत कर रहा हूं मैंने पैसे कमाए अब मैं ऐसी चीजें खरीद लूंगा जिनसे मेरे पैसे और ज्यादा वापस आएंगे मैं अपने शौक को थोड़े दिन के लिए मार दूंगा अपने आप पर कंट्रोल कर लूंगा लेकिन ऐसी चीज नही खरीदूंगा जिसमें मेरे और पैसे जाने वाले हैं।

अमीर बनने का सीक्रेट | How to Be Rich

अमीर व्यक्ति खरीदता है Assets जिससे उसे और ज्यादा पैसे वापस मिले अब ऐसे तो बहुत सारे Assets हो सकते हैं जैसे कोई व्यक्ति पैसे कमा सकता है लेकिन मैं आपको एग्जांपल के लिए एक बात समझा देता हूं अब मान लीजिए अमीर व्यक्ति ने पैसे कमाए उस पैसों को बचाया अब उसके बाद उसे शेयर मार्केट का बहुत अच्छा नॉलेज था।

उसने शेयर मार्केट में अपने पैसे सही तरीके से लगा दिए अब लेते हैं कि इस व्यक्ति को शेयर मार्केट का बहुत अच्छा नॉलेज है और उस व्यक्ती के पास भी ₹500000 है लेकिन उसने कार नहीं खरीदी उसने देखा कि शेयर मार्केट में अभी क्या चल रहा है मान लीजिए कि 2020 में एक बहुत बड़ा फॉल आया था शेयर मार्केट में जिसमें रिलायंस के शेयर का प्राइस हो गया था लगभग ₹1000 के करीब उसने अपना ₹500000 पूरा का पूरा शेयर खरीदे में लगा दिया ठीक 1 साल के बाद ।

अमीर बनने का सीक्रेट | How to Be Rich

शेयर का प्राइस लगभग ₹2000 के करीब हो गया मतलब जो ₹500000 उसने शेयर मार्केट में लगाया था क्योंकि उसको उसका नॉलेज था आज वह पैसा लगभग 10 लाख के करीब का हो चुका है इसी प्रकार से अमीर व्यक्ति अपने पैसे को प्रॉपर्टीज में म्यूच्यूअल फंड में या कहीं ऐसी सेफ जगह पर इन्वेस्ट करते हैं।

जहां से उन्हें और ज्यादा पैसा वापस मिल सके अब आप लोग यह सोचिएगा कि वह लोग अपने शौक पूरे नहीं करते हैं या वह लोग कंजूस होते हैं बिल्कुल भी नहीं इस Assets वाले पैसे से जितने पैसे उन्होंने और बनाए हैं उसे वो पूरा enjoyment करते हैं लेकिन Assets वाले पैसे में और पैसा जोड़कर उसे और इन्वेस्ट करते हैं।

Impossible को Possible कैसे बनाएं

और ज्यादा पैसे बनाने के लिए सीधी से समझने वाली बात यह है कि शुरू में जो भी पैसे कमाए हैं उसे अपने शौक में नहीं उड़ाना है उसे सेव करना है सही जगह सही जगह पर इन्वेस्ट करना है जिससे हमें और पैसा मिल सके सोच कर देखिए कि 11 से 12 साल की उम्र का बच्चा क्या करेगा जब उसे पैसे मिलेंगे वो उन पैसों को चॉकलेट खरीदने में खर्च कर देगा खिलौने खरीद लेगा लेकिन एक व्यक्ति है जिनका नाम है Warren Buffett शायद आप लोग इन्हें जरूर जानते होंगे इन्होंने 11 साल की उम्र में अपने पहले शेयर खरीदे थे अपने पैसे को इन्वेस्ट किया था।

आज वो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं अब इन दोनों फोटो को एक बार देखिए जो मैंने आपको शुरुआत में दिखाई थी और कहा था कि यहीं से हमें कुछ बात समझ में आने वाली है।

अमीर बनने का सीक्रेट | How to Be Rich

अमीर बनने का सीक्रेट | How to Be Rich

पहले व्यक्ति है मार्क जुकरबर्ग जो कि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक है और दूसरे व्यक्ति है विजय माल्या जिनका आज की स्थिति में सब कुछ खत्म हो चुका है क्या आप सभी ने इन दोनों में कोई चीज नोटिस की पहला व्यक्ति दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक है लेकिन वह अमीर दिखाने की कोशिश नहीं कर रहा है

क्योंकि उसने अमीर बनने की कोशिश की और आज वह अमीर है लेकिन दूसरा व्यक्ति अपने आप आपको बहुत ज्यादा अमीर दिखाने की कोशिश कर रहा है जो कि आज वह नहीं है।

तो आप लोग मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताइए कि आप किस मानसिकता के व्यक्ति है और आप आगे क्या करने वाले हैं आपकी आगे प्लानिंग क्या होने वाली है।

अगर आपको हमारा ब्लॉग 99topnews.com पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिए ताकि उन्हें भी कुछ मोटिवेशन मिले।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *