एमरजेंसी में पैसा कैसे इकट्टा करे !

How to raise funds online-donation
How to raise funds online-donation

एमरजेंसी में पैसा कैसे इकट्टा करे

How to raise funds online-donation 

वर्तमान समय में हमारी जितने भी जरूरतें हैं, वह सारी की सारी पैसों से ही पूरी होती है । आज हम किसी भी काम को करें तो हमें सबसे पहले पैसों की आवश्यकता होती है, पैसों के बिना हमारा कोई भी काम नहीं होता । जन्म से लेकर के मृत्यु तक के जितने भी काम हो सारे के सारे पैसों से ही होते हैं, कभी हमें कम चाहिए होते हैं, कभी ज्यादा चाहिए होते हैं लेकिन कई बार ऐसा समय भी हमारे लिए आता है जब हमें पैसों की बहुत ज्यादा जरूरत होती है, जैसे शादी है, बीमारी है, एजुकेशन के लिए और भी बहुत सारी सिचुएशन ऐसी आती है जब हमें बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत होती है आज हम आपको पैसों के बारे में ही बताएंगे आप अपनी जरूरतों का पैसा कैसे प्राप्त कर सकते हैं 

हमारी परेशानियां ओर बीमारियां बताकर नहीं आती और उस टाइम यह डबल हो जाती है जब इनको सॉल्व करने के लिए आपके पास पैसे ना हो, किसी भी तरह की इमरजेंसी सिचुएशन में तीन तरीको के पैसे काम आते है ~ या तो आप के पास कोई एमरजेंसी फंड हो

यदि बेईमानी करोगें तो जीवन भर पछताओगे | Best Motivational Story In Hindi

जैसे FD, RD और आप म्यूच्यूअल फण्ड में कुछ पैसे इन्वेस्ट कर सकते है। जिससे आप के एमरजेंसी सिचुएशन में अच्छा खासा अमाउंट होगा। दूसरा तरीका ये होगा कि आप परेशानी में अपने दोस्तों से उधार ले या बैंक से लोन ले जिसके चांसेज काफी कम होते हैं, खासतौर से किसी परेशानी में अपने दोस्तों से अच्छाई की उम्मीद करना बिल्कुल बेकार है क्योंकि की दोस्ती अच्छे टाइम के लिए होते हैं बुरे टाइम के लिए नहीं होती। तीसरा तरीका है डोनेशन।।। डोनेशन के थ्रू भी आप फंडरेज कर सकते हैं जिसमें आप 2000 से लेकर करोड़ों रुपए का फंड रेस कर सकते हैं । यह सबसे इजी तरीका है क्योंकि इसके लिए आपको ना तो कहीं जाने की जरूरत है और ना ही लंबे चौड़े प्रोसेस को फॉलो करने की जरूरत है।आप को बस एक एकाउंट बनाना है, जिसमे आप की जो भी जरूरी प्रॉब्लम या जरूरते है उन को सही तरीके से बताना है, इस से आप डोनेशन के द्वारा पैसा प्राप्त कर सकते है।

आज  मै आप को डोनेशन के माध्यम से फण्ड प्राप्त करने का सही तरीका बताने वाला हूँ। जो आप को पता होना बहुत जरूरी है, कभी कोई ऐसी सिचुएशन आये तो आप आसानी से फण्ड प्राप्त कर सके। डोनेशन लेने के लिए आप को एक प्लेटफॉर्म पर आना होगा। अपने ब्राउज़र में आप टाइप करेंगे ketto.org इस प्लेटफार्म की 3 खास बातें हैं पहली 0% प्लेटफॉर्म फीस, मतलब कि आप को जितना भी डोनेशन मिलता है जितना भी आप फण्ड रेस करते हैं टोटल आप अपने बैंक अकाउंट में से निकल सकते है वो भी बिना किसी चार्ज के । जैसे कि मान लो अगर आपको 10000 का डोनेशन मिलता है तो आप पूरे 10000 अपने बैंक अकाउंट में डाल सकते हैं बिना उस पर कोई भी प्लेटफार्म फीस या चार्ज दिए हुए। दूसरी बात यह है कि इस प्लेटफार्म पर 1100 करोड रुपए से भी ज्यादा का डोनेशन हो चुका है, तीसरी खास बात ये है कि  55 लाख से भी ज्यादा इनके डोनर्स है, मतलब की पैसा देने वाले लोग 55 लाख से भी ज्यादा है इस साइट पे आप देख सकते है कि कितने लोगों ने कितना फण्ड ले लिया है यहां से जिसने भी फण्ड लिया है उसकी सारी डिटेल यहां पर है। किसी पर भी आप क्लिक करके देख सकते हैं कि उन्होंने यह फण्ड कितने दिनों में और क्यों लिया है ।

https://www.ketto.org/
https://www.ketto.org

एक अकॉउंट यहां बनाने के लिए आप को सब से पहले ketto.org के होम पेज पर जाना होगा जहां आप को Start A Fundraiser पर क्लिक करना होगा, फिर आप को बताना होगा कि आप को ये फण्ड क्यों लेना है, जैसे मेडिकल के लिए, या NGO के लिए या कोई अन्य कारण से-एजुकेशन के लिए या हेल्प के लिए । फिर आप अपनी डिटेल भरेंगे ओर लॉगिन करेंगे । यहां पर आप कम से कम 2000 हजार रुपये ओर कितना भी अपनी जरूरत के हिसाब से डोनेशन ले सकते है लॉगिन करने से पहले आप को अपनी पूरी स्टोरी लिखनी है कि आप को ये पैसा क्यों चाहिए ? में आप को बताना चाहूंगा कि ये कहानी सही होने चाहिए, क्यों कि इसी स्टोरी के आधार पर आप को फण्ड मिलेगा । आप की इसी स्टोरी को पढ़ा जाएगा और ये तय किया जाएगा कि आप को पैसा देना चाहिए या नही, तो ये सब से अहम पार्ट है इस को सही से भरना है।

एमरजेंसी में पैसा कैसे इकट्टा

इसमे आप कोई इमेज भी ऐड कर एक्ट है और ओर कोई लिंक भी ऐड कर ऐड कर सकते है और अंत मे आप को Submit for Approval पर क्लिक करना है जिस से आप की पूरी डिटेल ketto.org ऑर्गनिजेशन के पास चली जायेगी और उनको लगेगा कि सही है तो वो इसको अप्रोव कर देंगे, जिस के बाद आप का प्रोफाइल ketto.org वेबसाइट पर आ जायेगा । और जब सबमिट करेंगे तो आप fundraiser रिव्यु में है, जैसे ही ये रिव्यु कंपलीट होगा तो आप का fundraiser लाइव हो जाएगा ।

इसमे लाइव होते ही आप को एक डेशबोर्ड शो होगा,  जहां पर आप देख सकेंगे कि कितने लोगों ने आप की साइट को विजिट किया, कितने लोगों ने डोनेशन दिया है, और टोटल कितना पैसा आप इकट्टा कर चुके है, आप अपना fundraiser को एडिट भी कर सकते है और बता सकते है की उस पैसे को आप ने कैसे किया ,आप अपने fundraiser को प्रमोट भी कर सकते है और उसे अपडेट भी कर सकते है । डेशबोर्ड के लेफ्ट साइड में withdraw का भी ऑप्शन होगा जंहा से आप अपने पैसे को अपने एकाउंट में withdraw कर सकते हो। यहां आप को बैंक एकाउंट का ऑप्शन मिलेग जिसमे आप अपने जिस बैंक एकाउंट में ये पैसा ट्रांसफॉर्म करना चाहते हो उसी की डिटेल फिल अप करनी पड़ेगी।

https://www.ketto.org/
https://www.ketto.org

तो दोस्तो आप इसी तरीके से ketto.org प्लेटफॉर्म का यूज़ कर सकते है डोनेशन लेने के लिए, किसी भी एमरजेंसी में फण्ड प्राप्त करने के लिए।

तो दोस्तो कैसा लगा आज का ये ब्लॉग कमेंट करके जरूर बताये।

एमरजेंसी में पैसा कैसे इकट्टा करे

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *