11 Business Ideas For 2021-22

11 Business Ideas For 2021-22
11 Business Ideas For 2021-22

11 Business Ideas For 2021-22

11 Business Ideas For 2021-22
कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट और नॉलेज होनी बहुत जरूरी होती है। और अगर आप लो इन्वेस्टमेंट के साथ अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह ब्लॉग आपकी हेल्प जरुर करेगा। क्योंकि इसमें हम आपको ऐसे टॉप 11 आइडियाज बताने वाले हैं जो 2021-22 में आपके लिए बेस्ट बिजनेस आइडिया साबित हो सकते हैं। इसलिए इस ब्लॉग को लास्ट तक जरूर पढ़े तो चलिए शुरू करते हैं। और सबसे पहले जानते हैं कि बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास क्या-क्या होना जरूरी है?

बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास एक इनोवेटिव आइडिया, इंटरेस्ट बिजनेस रिलेटेड क्वालीफिकेशंस, परफेक्ट बिजनेस प्लान, फाइनेंसर, नेटवर्क का होना जरूरी होता है। इसलिए आप चाहे कोई भी बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हो इन पॉइंट्स को ध्यान में जरूर रखें और अब आगे हम आपको बताने वाले हैं टॉप 11 आइडियाज के बारे में।

1) Sell Products Online– प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन सेल करना। आजकल ऑनलाइन स्टोर खोलना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है और जैसे सिचुएशन साल 2020 में रही उन्होंने हर बिज़नेस मैन को सिखा दिया कि कैसे अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जाया जाए। इसलिए अब यह कोई चैलेंज नहीं रह गया है। और कम इन्वेस्टमेंट के साथ आप प्रोडक्ट ऑनलाइन सेल करने का बिज़नेस बहुत ही आसानी से शुरू करके प्रॉफिट बना सकते हैं।

2) Creating an Online Course– ऑनलाइन कोर्स क्रिएट करना। ऑनलाइन कोर्सेज की डिमांड तो काफी टाइम से थी लेकिन अब यह डिमांड काफी तेजी से बढ़ गई है । ऐसे में अगर आप किसी फील्ड के एक्सपर्ट है और उस फील्ड के टॉपिक्स को बहुत आसान तरीके से एक्सप्लेन करना भी जानते हैं। तो आपको कोई प्रॉपर ऑनलाइन कोर्स तैयार करना चाहिए। और ऐसी वेबसाइट को सर्च करना चाहिए जो इस कोर्स के लिए आपको अच्छा पेमेंट दे सके। इस तरह काफी कम इन्वेस्ट करके अच्छी इनकम स्टार्ट कर सकेंगे। अगर आप अपनी फील्ड के एक्सपर्ट साबित होंगे तो आपका कोर्स भी काफी पॉपुलर हो जाएगा और आप यह ऑनलाइन कोर्स का बिज़नेस बहुत ज्यादा सफल होगा।

3) Affiliate Marketing– एफिलिएट मार्केटिंग एफिलिएट मार्केटिंग कम इन्वेस्टमेंट पर अच्छी इनकम करने का बहुत अच्छा तरीका है। इसलिए आपको इसे भी ट्राई करना चाहिए। यह कुछ इस तरह काम करता है। जैसे आपने कोई नया स्मार्टफोन रिव्यू किया और उसका वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर दिया आपने उसका ऐमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट पर वीडियो डिस्क्रिप्शन में दे दिया और अब जब कोई भी आपके लिंक के जरिए अमेजॉन से वह फोन खरीदेगा तो उस खरीद पर आपको एक फिक्स कमीशन मिलेगा। इसके लिए आप अमेजॉन एसोसिएट प्रोग्राम को चेक करके समझ सकते हैं।
4) Graphic Designing– इस तरह के बिज़नेस को यूनिक और आई कैचिंग मेटेरियल की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप ग्राफिक डिजाइनिंग जानते और अपने क्लाइंट को कुछ यूनिक प्रोवाइड करा सकते हैं तो डिजिटल ऐड, पोस्टर्स और ऐसे ही बहुत तरह के इंगेजिंग विजुअल मेटीरियल्स प्रोवाइड करने का बिज़नेस यानी बेहतरीन ग्राफिक डिजाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस में आप को अपने लैपटॉप कुछ टूल्स और अपने टेलेंट की जरूरत पड़ेगी।

5 Freelancing– अगर आपको फिक्स टाइम जॉब के बजाय फ्रीलांसिंग पसंद हो तो यह ऑप्शन आपके लिए बहुत बढ़िया है और प्रॉफिटेबल भी साबित हो सकता है इसमें आप कांटेक्ट राइटिंग लोगो डिजाइनिंग ट्रांसलेशंस वॉयसओवर, प्रोग्रामिंग जैसे बहुत सारे ऑप्शन में से सूटेबल ऑप्शन चूज कर सकते हैं आप यूट्यूब चैनल, ब्लॉगिंग और ब्लॉगिंग आईडिया को भी कंसीडर कर सकते हैं ।

6) Stock Marketing Trading– अगर आप को स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग की बहुत अच्छी नॉलेज है तो आप स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग का बिज़नेस कर सकते हैं। और आपको ट्रेडिंग की जितनी अच्छी नॉलेज होगी, उतना ही ज्यादा प्रॉफिट आसानी से बना सकेंगे। इसमें आप कम इन्वेस्टमेंट के साथ आसानी से शुरुआत कर सकते हैं। लेकिन इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले हर बिज़नेस की तरह आपको शेयर मार्केट ट्रेडिंग की पूरी नॉलेज लेनी होगी।

7) Selling Handcrafted and Homemade Products– अगर आप खुद ऐसे प्रोडक्ट बनाते हैं जिन्हें बहुत ही पसंद किया जाता है। जैसे सूप कैंडल्स, केक, चॉकलेट और आचार कुछ भी ऐसा तो आप अपने इस टैलेंट को बिज़नेस बना करके काफी प्रॉफिट बना सकते हैं। इसकी शुरुआत आप छोटे लेवल पर आसानी से कर सकते है। जिसमें आप पर आर्डर बेसिस पर शुरुआत करें। और जब आपको एक पहचान मिलनी शुरू हो जाए तब इसका लेवल बढ़ा ले। इस तरफ फ्रेंड्स और फैमिली से शुरू कर के बहुत से लोगों ने बड़े बड़े बिजनेस खड़े किए हैं। क्या पता अगला नाम आप ही का हो?

8) Start a Fast Food Center– फास्ट फूड सेंटर स्टार्ट करना। कम इन्वेस्टमेंट के साथ स्टार्ट किए जाने वाले बिज़नेस में फास्ट फूड सेंटर का नाम भी शामिल होता है। क्योंकि इन में आप अच्छी इनकम कर सकते हैं। और एक बार क्वालिटी सर्विस प्रोवाइड करके आप अपने बिजनेस को बड़े लेवल पर भी पहचान दिला सकते हैं। खास बात यह है कि इस बिज़नेस में कंपटीशन भी बहुत है और प्रॉफिट भी। अब यह आपकी सर्विस और स्ट्रैटेजी पर डिपेंड करेगा कि आप क्या यूनीक दे सकते हैं। और कंपटीशन को कम करके कैसे प्रॉफिट को बड़ा बना सकते हैं।

9) Starting a Tiffin Center– टिफिन सेंटर शुरू करना। यह बिज़नेस भी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। अगर आप बहुत अच्छा और हेल्दी खाना बनाते हैं। जिसमें टेस्ट भी हो और जो पॉकेट फ्रेंडली भी हो। इस लिए अगर आप किचन से इसकी शुरुआत करना चाहते हैं और अपनी कुकिंग स्किल, टाइम मैनेजमेंट स्किल पर आप को यकीन हो तो आप अपने घर के किचन से बहुत ही कम बजट में शुरुआत करके काफी आगे बढ़ सकते हैं।

10) Print on Demand Products– अगर आप एक अच्छे आर्टिस्ट है तो आप अपने प्रोडक्ट की Print on Demand Products बिज़नेस मोडल के जरिए बिज़नेस का रूप दे सकते हैं। और अच्छी इनकम कर सकते हैं। इसलिए अगर आप एक कार्टूनिस्ट है या फिर फोटोग्राफर या फिर ऐसी सिमिलर आर्ट में एक्सपर्ट है तो आप उसको डिमांड के अकॉर्डिंग- ग्रीटिंग कार्ड, फ्रेम्ड वॉल आर्ट, स्केचेज़, पोस्टर्स, और पेंटिंग के फॉर्म में सेल कर सकते हैं। और मनी के साथ फेम् भी अरन कर सकते है।

11) Online Book Store– अगर आप बुक के इतने शौकीन है कि आपके पास किताबों का ढेर लगा रहता है तो यह बिजनेस आपके लिए प्रॉफिटेबल हो सकता है ।क्योंकि इस बिज़नेस में आप अपनी ऐसी बुक्स को अपने ऑनलाइन स्टोर के जरिए सेल कर सकते हैं जिन्हें आप बहुत बार पढ़ चुके हैं। और अब आगे उन्हें नहीं पढ़ना चाहते हैं ।आप चाहे तो कोई बुक क्लब भी शुरू कर सकते हैं, जिसमें आप बुक्स को एक्सचेंज कर सके। इस तरह आप कम इन्वेस्ट के साथ आप अपने इंटरेस्ट और पैशन के बेस पर इन टॉप 11बिज़नेसेज के से आपने लिए बेस्ट बिज़नेस की चुन सकते है। यानी प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन और छोटे लावेल से स्टार्ट करने के बावजूद कम टाइम में लार्ज स्केल पर भी आप इस बिज़नेस को पहुंचा सकते हैं। लेकिन आपको यह याद रखना होगा कि बिज़नेस कोई भी हो उसमे आप को अपना टाइम, कमिटमेंट, और मनी इन्वेस्ट करनी होती है। और अगर मार्केट की डिमांड को ध्यान में रखते हुए सही बिज़नेस प्लान के साथ आप अपना बिजनेस शुरू करेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *