2021 में बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए

2021 में बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए

2021 में बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए
नमस्कार दोस्तों भारत की युवा बहुत ज्यादा टैलेंटेड है और वो अपने जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते हैं लेकिन हमेशा एक परेशानी उनके सामने आ जाती है और वह यह है कि जब भी वह कुछ बड़ा करने जाते हैं पैसों की कमी उनके सामने आती है जिसके कारण उनका जो भी लक्ष्य है उसे वह पूरा नहीं कर पाते। 

 

आज हम जानने वाले हैं कि बिना पैसे लगाए आप बहुत सारा पैसा कैसे कमा सकते हैं आप इस आर्टिकल को तभी पढ़े जब आप चीज़ो को प्रक्टिकली करने में भरोसा रकते हो क्योकि जितनी भी चीजे आज में आपको बताने वाला हु उन्हें आपको प्रैक्टिकली अप्लाई करना होगा तभी उनका रिजल्ट आपके सामने आएगा। 

 

चलिए इस बात को आपको बहुत ही आसानी से समझाता हूं मान लीजिये की  आपका लक्ष्य है X तक पहुंचना बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जिनके पास X तक पहुंचने के लिए बहुत सारी पूंजी होती है बहुत सारे साधन होते हैं और उनके घर में सुख सुविधाएं होती है जिसकी वजह से वह डायरेक्ट X तक पहुंचने के लिए मेहनत कर सकते हैं। 

 

अब यदि आप ये आर्टिकल पढ़ रहे है इसका मतलब आप के पास पर्याप्त पूंजी नहीं है अपने X मतलब लक्ष को कंप्लीट करने के लिए इसका मतलब क्या कि आपको X तक पहुंचना तो है लेकिन आपको अब ABCD सारी तरकीबो का इस्तेमाल करते-करते स्टेप बाय स्टेप अपने X मतलब अपने लक्ष्य तक पहुंचना है। 

2021 में बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए

 

मेरा समझाने का मतलब यह है कि आपका एक जो भी बड़ा लक्ष्य मान लीजिए कि आपको एक START-UP  शुरू करना है आपको आईएएस या आईपीएस ऑफिसर बनना है लेकिन अभी उसके लिए पैसे नहीं है तो आप क्या करें आप छोटे-छोटे अलग-अलग लक्ष्यों से जहां बिना पैसे लगाए पैसे कमा सकते हैं और जो पैसे आप कमाएंगे उन्हें अपने बड़े लक्ष्यों में इन्वेस्ट कर दीजिए तो सबसे पहली जगह जहां पर आप बिना पैसे लगाए अच्छे पैसे कमा सकते है उन्हें सेव कर सकते हैं और उन्हें अपने बड़े लक्ष में लगा सकते हैं वह है 

 

2021 में बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए

 

एजुकेशन सेक्टर

देखिये नॉलेज Gain करने के लिए या फिर किसी नए स्किल को सीखने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है और आजकल बहुत सारे ऐसे माध्यम हो गए हैं जहां से आप अपने आप को एक स्किलफुल इंसान एक नॉलेजेबल इंसान बना सकते हैं। 

 

अब मान लीजिए कि आपको यूपीएससी की परीक्षा क्लियर करनी है और उसकी पढ़ाई के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसा चाहिए तो आप क्या कर सकते हैं आप छोटे-छोटे विषय पर अपनी कमांड प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें अपने क्षेत्र में बच्चों को पढ़ा सकते हैं जहां से आपके पास धनराशि इखठा हो जाएगी और आप उसे एक बड़े लक्ष्य में आसानी से लगा सकते हैं। 

2021 में बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए

इसके अलावा भी आप अपने आप से पूछिए कि आपके अंदर ऐसी कौन-कौन सी स्किल्स है जिसे सीखने के लिए आपको एक्स्ट्रा पैसा खर्च नहीं करना है और वह स्किल्स किसी दूसरे व्यक्ति को बहुत अच्छे से सीखा सकते हैं और वहां से आप पैसे कमा सकते हैं

 

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर

आप एक अच्छे सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बन सकते है मान लीजिए कि कोई भी स्किल आपके अंदर है आप उसे सोशल मीडिया पर अपलोड कर सकते हैं। 

 

चाहे वह वीडियो के रूप में ऑडियो के रूप में हो या फिर लिखित रूप में हो किसी भी प्रकार से आप उसे सोशल मीडिया तक पहुँचाये यदि वो चीजे लोगों को पसंद आती है लोग आपको पसंद करते हैं तो फिर बहुत सारा पैसा आप यहां से भी कमा सकते हैं। 

 

आजकल बहुत सारे ऐसे सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर है जिनका ड्रीम था बॉलीवुड के अंदर काम करना लेकिन उन्होंने एक तरकीब लड़ाई सबसे पहले वह बॉलीवुड के अंदर नहीं गए उन्होंने एक दूसरा रास्ता अपनाया सबसे पहले वो एक फेमस सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बने और उसके बाद क्या हुआ उसके बाद खुद बॉलीवुड ने उन्हें अप्रोच कर लिया यदि आप सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर के नाम जानते हैं तो मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा। 

2021 में बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए

तो एक अच्छा सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनने के लिए आपको किसी भी प्रकार से पैसे लगाने की कोई जरूरत नहीं है जो भी साधन आपके पास उपलब्ध है जो भी आपकी अच्छी स्किल्स है उन्हें सिर्फ आपको सोशल मीडिया पर शेयर करना है और आप फेमस हो सकते हैं। 

 

गवर्नमेंट या फिर प्राइवेट जॉब

आप एक अच्छी गवर्नमेंट या फिर प्राइवेट जॉब करके भी अपने लक्ष्य तक आसानी से पहुंच सकते हैं और बिना पैसा लगाए इन चीजों की तैयारी कर सकते हैं। 

 

आज यूट्यूब के माध्यम से यह बहुत सारी अन्य एप्लीकेशन के माध्यम से आप बहुत ही आसानी से फ्री में इन कोर्सेज की या फिर वैकेंसीज की अच्छे से तैयारी कर सकते हैं इन पोस्ट को पा सकते हैं और उसके बाद अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

 

आइडिया और विचारों में लोगों को विश्वास दिलाना

चौथा सबसे महत्वपूर्ण तरीका है कि अपने आइडिया में अपने विचारों में लोगों को विश्वास दिलाना और वहीं से स्टार्टअप का जन्म होता है। 

 

आजकल आपने बहुत बड़ी बड़ी कंपनीज के नाम सुने होंगे जो थोड़े समय पहले मार्केट में बिल्कुल भी नहीं थी जैसे ओयो  स्विगी जोमैटो या फिर रेडबस ये सभी  ऐसे लोग थे जिन्होंने एक समस्या को पकड़ा उसका समाधान निकाला और उसके बाद उस समाधान को लेकर ऐसे लोगों के पास गए जिनके पास पैसा था पैसे वाले लोगों को इनका आइडिया पसंद आया और वहां से स्टार्टअप शुरुआत हुई। 

 

तो इसी प्रकार से आपके पास भी कोई प्रैक्टिकल बहुत अच्छा आईडिया है किसी समस्या का बहुत अच्छा सॉल्यूशन है तो आप भी जिनके पास पैसे हैं उनके पास जाकर अपना आईडिया  सुना सकते हैं और आप भी एक स्टार्टअप खोल सकते हैं। 

 

तो आशा करता हूं कि आप इन चारों तरीकों को जरूर अपनाएंगे और बिना पैसे के अपने जीवन में बहुत कुछ कर पाएंगे और आगे बहाने नहीं बनाएंगे कि बिना पैसे के मैं कैसे सफल हूं आप इन तरीकों में से कौन सा तरीका इस्तेमाल करने वाले हैं कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताइए।
99topnews.com

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *