5 Ways For invest Your Money| अपने पैसो को कहां invest करें

5 Ways For invest Your Money
5 Ways For invest Your Money

5 Ways For invest Your Money

अपने पैसो को कहां invest करें
आज के टाइम में केवल पैसा कमाकर आप अपनी और फैमिली की जरूरतों को पूरा नहीं कर सकते इसके लिए आपको सही जगह इन्वेस्टमेंट करना होगा। जिस से आपको अच्छा रिटर्न मिल सके और अगर आप इन्वेस्टमेंट के बारे में नहीं सोच रहे हैं तो आप एक बहुत अच्छी अपॉरचुनिटी को मिस कर देंगे। क्योंकि इन्वेस्ट करके आप उस मनी पर प्रॉफिट पा सकते हैं जो आपकी गोल्स को अचीव करने में आपकी हेल्प कर सकता है। इसलिए आज 99topnews.com के इस ब्लॉग में हम आपको बताने वाले हैं कि आपको अपना पैसा कहां पर इन्वेस्ट करना चाहिए।

आपको इन्वेस्टमेंट कौन से ऑप्शन में से अपने लिए सही ऑप्शन चूज करना चाहिए और इन्वेस्टमेंट करते टाइम किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इसलिए इस ब्लॉग में अपना टाइम इन्वेस्ट कीजिए और मनी इन्वेस्टमेंट की इंफॉर्मेशन लीजिए। तो चलिए शुरू करते है। अलग-अलग प्रकार के इन्वेस्टमेंट टाइप्स के बारे में जानकारी लेते है और इंवेस्टमेनेट करने से पहले आपको यह बताते हैं कि इन्वेस्टमेंट में किन किन बातों पर ध्यान देना चाहिए। अब जितनी जल्दी इन्वेस्टमेंट शुरू कर सके उतना जल्दी कर दें क्योंकि ऐसा करके ही आपको ज्यादा रिटर्न्स मिल सकता है। इन्वेस्टमेंट प्लान चूज करने से पहले उसके बारे में प्रॉपर रिसर्च कीजिए। शॉर्ट टाइम में ज्यादा रिटर्न देने वाली फ्रॉड स्कीम से बच कर रहे। टाइम टाइम से अपने इंवेस्टमेनेट को रेवियु करते रहे। सिम्पल इन्वेस्ट से शुरू करिये ताकि आप उसे आसानी से समझ सके। अगर आप यंग इन्वेस्टर है तो Equity Mutual Fund अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

5 Ways For invest Your Money

जब कि ओल्डर इन्वेस्टर के लिए एफडी(FD) ज्यादा बेहतर ऑप्शन हो सकता है। अपनी उम्र, अपनी रिस्पांसिबिलिटीज और अपनी प्रोफाइल के अकॉर्डिंग ही इन्वेस्टमेंट प्लान को चूज करें। इस जानकारी के बाद आप इतना तो समझ ही गए होंगे कि इन्वेस्टमेंट करना कितना जरूरी है और इन्वेस्टमेंट करते टाइम किस तरह की सावधानियां रखते हुए सही डिसीजन लेना चाहिए यानी कि अब आप अपनी मेहनत की कमाई को सही जगह इन्वेस्ट करने के लिए तैयार हो गए हैं। इसलिए अब आगे बढ़ते हैं और आपको बताते हैं इंडिया में पॉपुलर डिफरेंट टाइप्स इन्वेस्ट के बारे में।


1) नम्बर वन पर है Direct Equity– लम्बे समय के इंवेस्टमेनेट के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है। इस स्टॉक्स में इन्वेस्ट करना भी कहा जाता है। इस इन्वेस्टमेंट में जब आप किसी कंपनी के स्टॉक खरीदते हैं तो आप उस कंपनी की पार्सियाल ओनरशिप खरीदते हैं। इस टाइम आप उस कंपनी की ग्रोथ एंड डेवलपमेंट पर अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं इसीलिए आपको इस इन्वेस्टमेंट से पहले अच्छे से मार्केट रिसर्च करनी चाहिए ताकि कंपनी के प्रॉफिट के साथ-साथ आपको प्रोफिट तो मिले, लेकिन कंपनी के लॉस के साथ आपकी जेब खाली ना हो। इस तरह की इन्वेस्टमेंट में रिस्क हाई होता है। इसलिए Direct Equity की सही नॉलेज लेकर अगर आप इस पर इन्वेस्ट कर सके तो ही आप इस इन्वेस्ट ऑप्शन को चूज करें।

5 Ways For invest Your Money


2) Mutual Funds इस मे इन्वेस्ट करने का मतलब है कि आपका फंड किसी इन्वेस्टमेंट ऑप्शंस के ग्रुप में जैसे स्टॉक्स, बॉन्ड्स, और अदर असेस्ट में रखा जाएगा, जिसे वेल ट्रेंड और स्किल्ड बैंकिंग प्रोफेशनल्स मैनेज करेंगे। ऐसे में स्टॉक मार्केट के कंपैरिजन में एक सुरक्षित ऑप्शन साबित होता है। इसमें इन्वेस्ट करने के लिए आपको म्यूच्यूअल फंड की ज्यादा नॉलेज होने की जरूरत नहीं है। लेकिन आपको इतना जरूर ध्यान रखना चाहिए कि आप ऐसे फण्ड में ही इन्वेस्ट करें जिनमे रिस्क फेक्टर कम हो और जो आप की इन्वेस्टमेंट की जरूरतों को पूरा करता हो। इस इंवेस्टमेनेट मे रिस्क फेक्टर यह है कि आप को कितना रिटर्न्स मिलेगा यह फिक्स नही होता क्योंकि यह पूरी तरह मार्केट मोमेंट्स पर डिपेंडेंट होता है।


3) Fixed Deposits फिक्स्ड डिपॉजिट यानी कि FD बैंक्स ओर फाइनेंशियल इंस्टिट्यूशन द्वारा दिया जाने वाला इन्वेस्टमेंट ऑप्शंस होता है। जिसमे आप एक निश्चित अमाउंट निश्चित समय के लिए डिपॉजिट करते हैं। और उस पर आपको इंटरेस्ट मिलता है। जिस पर आप को पहले से निश्चित किया गया ब्याज मिलता है। इसमें आप का पैसा सुरक्षित भी रहता है और गेरन्टीड रिटर्न्स भी मिलते है। इसमे रिस्क नही के बराबर होता है लेकिन बेनिफिट भी लिमिटेड ही होता है।

5 Ways For invest Your Money


4) Public Provident Fund (PPF) पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक लांग टर्म टेक्स सेविंग एक इंवेस्टमेनेट ऑप्शन है जिसमे आप का पैसा 15 साल के लिए लॉक इन पीरियड में रहता है। यह गवर्मेंट ऑफ इंडिया ऑफर करती है। इसमें आपको गारंटीड रिटर्न्स मिलते हैं। लेकिन यह इन्वेस्टमेंट पीरियड बहुत लंबा होता है। जिसे 5 साल कंप्लीट होने के बाद आप थोड़ा अमाउंट निकाल सकते है। ऐसे में अगर आप लंबे समय तक पैसा इन्वेस्ट केर सकते है तो यह अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

5) Recurring Deposit (RD) रिकरिंग डिपॉजिट भी इंवेस्टमेनेट का अच्छा ऑप्शन है। इसमें इन्वेस्टर फिक्स टाइम के लिए फिक्स अमाउंट हर महीने डिपॉजिट करता है। इस पर फिक्स रेट ऑफ इंटरेस्ट मिलता है। बैंक और पोस्ट ऑफिस आरडी ऑफर करते हैं। इसमें आपका पैसा सेफ् रहता है और उस पर निश्चित रिटर्नस भी मिलता हैं। इसलिए यह ऐसे इन्वेस्टर्स के लिए ज्यादा फेवरेबल रहती है जो ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहते और लिमिटेड रिटर्न्स के साथ सिक्योरिटी चाहते हो। इन पांच इन्वेस्टमेंट ऑप्शंस के अलावा भी बहुत से इन्वेस्टमेंट ऑप्शंस भी आपको मिल जाएंगे जैसे-

  • Real Estate,
  • NPS( National pension System),
  • IPO(Initial Public Offer)

ऐसे किसी भी ऑप्शन को चुनने से पहले आप को उन्हीं बातो का ध्यान रखना होगा जिनके बारे में हम ने ऊपर बताया है। जिनमे सब से महतवपूर्ण है आप की Knowledge, Returns, और Risk Factor। इसके बाद आप अपने पैसे को सही जगह इन्वेस्ट कीजिये। और इन्वेस्टमेंट से आपना प्रॉफिट बनाइये।

5 Ways For invest Your Money

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *