Business Set up कैसे करे?

Business Set up कैसे करे?
Business Set up कैसे करे?

Business Set up कैसे करे?

Business Set up कैसे करे?
अगर आप भी उन लोगों में शामिल है। जिनको बोरिंग भरी 9 AM से 6 PM की जॉब को करने की बजाय अपना खुद का बिजनेस शुरू करने में इंटरेस्टेड रहते हैं और आप को उन लोगों से नफरत है जो कहते हैं कि बिजनेस करना आप के बस की बात नहीं इसके लिए तो बिजनेस वाली फैमिली में ना जन्म लेना होता है । तब जाकर आप कहीं इतना पैसा कमा पाते हैं । मतलब खून में होता है बिज़नेस। तो मैं कहूंगा कि एक बार रुकिए और इस ब्लॉग को पूरा पढ़िए। जी हां अगर आप भी खुद का बॉस बनना चाहते हैं और अपने आइडियाज पर खुल कर के काम करना चाहते हैं तो 99topnews.com का यह ब्लोग आप के लिए बहुत ही हेल्पफुल रहने वाला है। क्योंकि आज हम आपके लिए ऐसी जानकारी लाए हैं जो आप को बताएगी की आप अपना खुद का बिजनेस खड़ा कैसे किया जा सकता है? आज इस ब्लॉग पर हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपना बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते है? अपना बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किस तरह की बेसिक इनफॉरमेशन की जरूरत होगी ? और किन स्टेप्स को फॉलो करके आप एक सफल बिज़नेस खड़ा कर सकते हैं? इस तरह की सारी जानकारी आज आपको मिलने वाली है ।


नमस्कार दोस्तों 99topnews.com पर आप सभी का स्वागत है एक बार फिर। से तो चलिए शुरू करते हैं और आपको बताते हैं कि अपना बिजनेस शुरू करने और उसे सफल बनाने के लिए आपको कौन-कौन से बिज़नेस स्टेप्स को फॉलो करने होंगे?

Business Set up कैसे करे?


1) सबसे पहला स्टेप है कि अपने इंटरेस्ट को अपना बिजनेस बनाइये। किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि आपका इंटरेस्ट किस चीज में है? आप क्या करना पसंद करते हैं? और आपको किस तरह का काम करना खुशी देता है? लेकिन सिर्फ इतने से बात नहीं बनेगी। आपके लिए यह जानना भी बहुत जरूरी है कि आप किस काम को परफेक्शन के साथ करने में माहिर है । यानी आप को अपने बिज़नेस के लिए ऐसे काम को चुनना होगा जिस में आप एक दम परफेक्ट हो ।
आपको अंदर से फील आती है कि आप यह कर सकते हैं। जिसे करने में आपको खुशी मिलती हो। और जिसे करके अपने आप को यह ना पता चले कि काम करते कितने घंटे हो गए हैं। सुबह, शाम या रात । मतलब आप उस काम को करते समय पूरे खो जाए। और जिस काम को करने में आप अपना समय, पैसा दे सकते है। तो इसलिए सबसे पहले स्टेप को सीरियसली लेना होगा। और जब आप यह जान जाएंगे कि आपको किस फील्ड में अपना बिजनेस शुरू करना है, तो आप आगे की स्टेप्स को फॉलो करने के लिए एकदम तैयार हो जाएंगे।

Business Set up कैसे करे?

वैसे आपका फील्ड कुछ भी हो सकता है। ब्यूटी रिलेटेड, फैसन रिलेटेड, प्रॉपर्टी रिलेटेड, जॉब रिलेटेड और भी बहुत कुछ । कहने का मतलब है अगर आपको कहीं भी नजर आ रहा है कि घर में, बाहर या चलते-फिरते, ट्रैवल करते कोई भी प्रॉब्लम, जो आप को नजर आ रही है। उसके सलूशन के लिए सोचना शुरू कर दीजिए। और यू ही सोचते सोचते अगर आप का आईडिया काम करता है इस प्रॉब्लम की सलूशन के लिए तो बस उसी आईडिया पर आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। तो बस सोचना शुरू कीजिए कि क्या आपका इंटरेस्ट किस में है या आपके आसपास कौन सी ऐसी प्रॉब्लम है जिसे आप सॉल्व करना चाहते हैं । और सोसाइटी में कॉन्ट्रिब्यूट करना चाहते हैं वो भी अपनी ग्रोथ के साथ।

Business Set up कैसे करे?


2) रिसर्च करना– अपने बिज़नेस के फील्ड को चुनने के बाद उस फील्ड से जुड़ा रिसर्च वर्क करना होगा । जिसमे आपको कुछ सवालों के जवाब भी ढूंढने होंगे । जैसे कि आपके बिज़नेस को मार्केट से कैसा रिस्पॉन्स मिल रहा है? आप के टारगेट कस्टमर्स कौन से हैं? क्या आपके प्रोडक्ट की मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड है या नहीं है? क्या कुछ बेहतरीन कंपनीज भी आपकी जैसी सर्विस दे रही है? आपके लिए कंपटीशन का लेवल क्या है? और आप किस तरीके से अपने बिजनेस को मार्केट में जगह दिला सकते हैं? तो ऐसे बहुत सारे सवालों के जवाब आपको मार्केट रिसर्च से मिल जाएंगे । और इस दूसरे स्टेप से ही आप अपने बिजनेस प्लान के बारे में अच्छे से सोच सकेंगे ।

बिना पैसे के बिज़नेस कैसे शुरू करे।

3) आगे बढ़ते और जानते हैं तीसरे स्टेप के बारे में जो है बिजनेस प्लान बनाना। अभी तक आप ने सिर्फ यह डिसाइड किया है कि आप को किस फील्ड में बिज़नेस शुरू करना है। और उस बिज़नेस की मार्किट में क्या कंडीशन है। तो इतना जान लेने के बाद अब बारी है बिज़नेस प्लान बनाने की। क्योंकि आप इसके जरिये ही अपना बिज़नेस प्लान आगे बढ़ा सकते है। बिज़नेस प्लान बनाते समय आप को यह ध्यान रखना होगा कि क्या आपको अपने बिज़नेस में किसी इन्वेस्टर की जरूरत है? अगर हाँ तो आप को एक डिटेल बिज़नेस प्लान बनाना होगा। जिसमे सभी इम्पोर्टेन्ट फेक्टर शामिल होंगे। जैसे एक्जीक्यूटिव समरी, प्रोडक्ट्स ओर सर्विसेज, मार्किट एनालिसिस, मार्केटिंग स्ट्रेटेजी, मैनेजमेंट समरी आदि। तो आप के बिज़नेस प्लान की स्टडी बिज़नेस इन्वेस्टर के द्वारा की जायेगी और सारी इनफार्मेशन से सेटिस्फाइड होने पर ही आप को फाइनेंसियल सपोर्ट मिल पायेगा।लेकिन अगर आपको फाइनेंसियल सपोर्ट की जरूरत नहीं है तो आप अपने बिजनेस आइडिया को एक नोटबुक में लिख कर के रख सकते हैं। और टाइम टू टाइम आप उसमें इंप्रूवमेंट कर सकते हैं।

Business Set up कैसे करे?


4) इसी के साथ आगे चौथे स्टेप को देखते हैं जो है बिज़नेस में लगने वाले खर्चे को कैलकुलेट करना। लेकिन कई बार हम इस काम को छोड़ देते हैं। सोचते है ठीक है इसको बाद में लिख लेंगे। अभी इतना इंपोर्टेंट नहीं है। लेकिन यह बहुत छोटी सी चीज बहुत बड़ा रोल प्ले करती है। और आपको कई तरीके की मुसीबतो से बचाती है। जी हां आप ने बिज़नेस प्लान बना लिया लेकिन जिन जिन चीज़ों पर खर्च करना होगा उनकी पूरी डिटेल में जानकारी रखना और उन पर होने वाला खर्चा कैलकुलेट करना भी काफी जरूरी है। ऐसा करने के बाद ही आप जान पाएंगे कि शुरू में आपके पास कितना पैसा होना चाहिए। इसीलिए बिज़नेस की शुरुआत में होने वाले खर्चे की कैलकुलेशन कर लीजिए। जिन में यह सब शामिल हो लाइसेंस और परमिट, लीगल फीस, इंश्योरेंस, इक्विपमेंट, ब्रांडिंग और मार्केट की सर्च पर होने वाला खर्चा। इस से ऑडिटिंग के टाइम आपको किसी भी प्रकार की छोटी-बड़ी समस्याओं से काफी राहत मिलेगी और आप काफी स्ट्रेस फ्री रहेंगे।

Business Set up कैसे करे?


एमरजेंसी में पैसा कैसे इकट्टा करे

5) बिज़नेस स्ट्रक्चर तैयार करना। अपने बिज़नेस को शुरू करने से पहले आप को तय करना होगा कि आपके बिजनेस का स्ट्रक्चर कैसा होगा? क्या आप अकेले उसे चलाएंगे या फिर वह पार्टनरशिप में या फिर आप उसे कॉरपोरेशन का रूप देना चाहोगे। बिजनेस स्ट्रक्चर का क्लियर होना काफी जरूरी है। क्योंकि अक्सर बहुत सारे जरूरी काम इसी पर आधारित होंगे।


6) अपना बिजनेस नाम रजिस्टर करवाना- जी हां जैसे आपका नाम आपकी पहचान है वैसे ही आपके बिज़नेस का नाम ही उसे पहचान देगा। इसलिए ऐसा बिज़नेस नाम चुनिए जो आपके ब्रांड की वैल्यू को बढ़ा सके। जो यूनिक हो और हां अपने बिज़नेस का नाम तय करने के बाद उसे तुरंत रजिस्टर करवाना बिल्कुल ना भूलें।


7) लाइसेंस और परमिट लेना– इसके लिए आपको थोड़ा रिसर्च करके यह जानकारी जुटानी होगी कि आपके बिजनेस प्लान के अनुसार कौन से लाइसेंस और परमिट दिये जाते हैं। ताकि अपने बिजनेस के अकॉर्डिंग आप लाइसेंस और परमिट लेने के प्रोसेस को पूरा कर सके।

Business Set up कैसे करे?


8) बिजनेस लोकेशन को सेट करना- आप अपने बिज़नेस के लिए परफेक्ट लोकेशन सेट कीजिये। इस दौरान ध्यान रखिए कि आप की लोकेशन आपके बिज़नेस के लिए प्रॉफिटेबल साबित हो। इसके लिए आपको सही जगह पर सही इक्विपमेंट्स के साथ में बिज़नेस लगाना होगा और यह डिसाइड करने से पहले आपको थोड़ी रिसर्च मार्केट में करनी होगी बाकी बिज़नेस की लोकेशन के बारे में ।


9) अकाउंटिंग सिस्टम सेट करना। बिज़नेस लोकेशन सेट करने के बाद में आप को अपना अकाउंटिंग सिस्टम भी सेट करना होगा। क्योंकि यह तो आप भी जानते हैं कि बिज़नेस चाहे जिस भी प्रोडक्ट या सर्विस से जुड़ा हो उसका एकाउंटिंग सिस्टम काफी मजबूत होना जरूरी है । तभी तो आप बिज़नेस के लिए सही बजट को तैयार कर पाएंगे और उसे मैनेज कर पाएंगे। आप चाहे तो यह काम खुद के हाथों में ले सकते हैं या फिर इसके लिए आप एक एकाउंटिंग को हायर भी कर सकते हैं, जो कि ज्यादा मुश्किल काम नहीं है।

Business Set up कैसे करे?


10) बिज़नेस टीम को तैयार करना– बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए एक परफेक्ट ओर पेसनेटिक टीम को तैयार करना होता है। अगर आप खुद ही बिज़नेस से जुड़े सारे काम संभाल सकते हैं तो आपको टीम की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आप का बिज़नेस टीम बेस्ड है तो आपकी जरूरत के अनुसार अपनी टीम को तैयार कर लीजिए। लेकिन एक बात और अगर आप लाइफ में बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हैं, अमीर बनना चाहते हैं, लेकिन पैसे के साथ में शांति भी चाहते है, ट्रेवल करना चाहते है, परिवार को टाइम देना चाहते है कहने का मतलब है जीवन का आनंद भी लेना चाहते है तो आप को एक टीम तो तयार करनी ही होगी। अकेले करने को तो किया जा सकता है लेकिन वास्तव में अमीर बनने और पैसा कमाने के साथ अपने लिए और परिवार के लिए भी टाइम निकालना चाहते है तो एक टीम की जरूरत होगी जो आप के वर्क लोड को बांट दे


11) अपना बिजनेस को प्रमोट करना
बिज़नेस शुरू कर लेने के बाद में उसे प्रमोट करना भी बहुत जरूरी है। ताकि कस्टमर और क्लाइंट्स आप से जुड़ सकें। और आपके प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में जान सकें। प्रमोशन करने से ही मार्केट में आपके बिज़नेस को पहचान मिलेगी जो आपके बिज़नेस को आगे बढ़ाने में बहुत ही मददगार साबित होंगी।


12) अगला और आखरी स्टेप है खुद पर यकीन रखना। स्टेप बाय स्टेप चल कर के आप अपना बिज़नेस तो खड़ा कर लेंगे। लेकिन आप यह तो जानते ही है कि बिज़नेस में अप्स एंड डाउन चलते ही रहते है। इसलिए एक सक्सेसफुल और प्रोग्रेसिव बिजनेस के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप खुद पर यकीन बनाए रखें बिज़नेस के उतार और चढ़ाव में अपने पेशेंस को न खोय। और अपने बिजनेस के लिए आपका पेशेंस और इंटरेस्ट कभी कम ना हो। इन सारी बातो और स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। जो भले ही छोटी लेवल पर हो लेकिन बहुत जल्दी ही आप उसे ऊंचे मुकाम पर पहुंचा देंगे ।
Business Set up कैसे करे?

उम्मीद करते है आप आज के हमारे ब्लोग में दी गयी जानकारी को आसानी से समझ गए होंगे। आज का हमारा ब्लॉग आप को केस लगा कमेंट कर के जरूर बताये। ओर अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।
आगे भी ऐसे ही इनफॉर्मेटिव और इनोवेटिव जानकारियां लेने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *