Business will most grow in Future

Business will most grow in Future
Business will most grow in Future

Business will most grow in Future

Business will most grow in Future
फ्यूचर के बारे में जानना हमे अच्छा लगता है। लेकिन फ्यूचर को जानना इतना आसान भी नही है। इसके बावजूद वर्तमान स्थतियों को ध्यान में रखते हुए फ्यूचर का थोड़ा आईडिया हम लगा ही लेते हैं और जब बात फ्यूचर बिज़नेस की हो तो इस बारे में एक्सपोर्ट की अलग-अलग राय हुआ करती है। क्योंकि कोई फ्यूचर को कल्चरल चेंज के रूप में बदलता हुआ देखता है तो कोई इकोनोमिकल चेंजेज को ऑब्जर्व करता है। प्रजेंट की बात करें तो आज ऑटोमोबाइल ने काफी प्रोग्रेस की है। ऑनलाइन कंपनीज बहुत तेजी से ग्रो कर पाई है। लेकिन अब सवाल यह है कि स्मार्ट फोन और इंटरनेट के इस प्रेजेंट टाइम का फ्यूचर कैसा होगा? और कौन से ऐसे बिजनेसज होंगे जो फ्यूचर में ग्रो करेंगे? ऐसे में अगर आप भी ऐसे बिज़नेसज के बारे में जानना चाहते हैं जो फ्यूचर की डिमांड बन कर उभर सकते हैं और तेजी से ग्रो कर सकते हैं तो 99topnews.com का यह ब्लॉग जरूर पूरा पढ़िए, क्योंकि आज हम ऐसे 8 बिज़नेसज की जानकारी आपको देने वाले हैं जो आगे आने वाले सालों में तेजी से ग्रो कर सकती है तो चलिए शुरू करते हैं। और जानते हैं फ्यूचर में ग्रो करने वाले आठ बिज़नेसज के बारे में।

Business will most grow in Future
1) Data Crunching– big data के इस शुरुआती दौर में Data Crunching की फ्यूचर पॉसिबिलिटीज काफी ज्यादा दिखाई देती है आज बड़ी बड़ी कम्पनीज ज्यादा से ज्यादा नया डाटा कलेक्ट करना चाहती है ताकि अपने कस्टमर्स और कॉम्पिटिटरस के बारे में ज्यादा जानकारी पा सके। Data Crunching उनकी इस जरूरत को पूरा कर सकती है। इस बिज़नेस का चैलेंज है कि केवल नंबरस को क्रंच करना ही काफी नहीं होता बल्कि उनको यूज़फुल बनाना भी जरूरी होता है। Data Crunching इनफॉरमेशन साइंस का एक ऐसा मेथड होता है जो डाटा और इंफॉर्मेशन के लार्ज अमाउंट की ऑटोमेटिक प्रोसेसिंग को पॉसिबल बनाता है। Data crunching में Data प्रोसेस्ड सॉर्टेड और स्ट्रक्चर्ड होता है जिस पर एल्गोरिदम और प्रोगराम सिक्वेंसेज रन की जाती है । मार्केटिंग और मार्केट रिसर्च जैसे ग्लोइंग फील्ड्स में डाटा की रिक्वायरमेंट तेजी से बढ़ती जा रही है जिससे यह पॉसिबिलिटीज बनती है कि फ्यूचर में डाटा क्रंचिंग बिज़नेस तेजी से ग्रो कर सकेता है।
2) Asteroid Mining– Space के बारे में हम बहुत कुछ जानते हैं लेकिन अभी बहुत कुछ जानना बाकी है इसीलिए फ्यूचर के लिए एक ग्रोइंग बिजनेस Asteroid Mining भी हो सकता है आज हम पृथ्वी के संसाधनों का उपयोग कर रहे हैं लेकिन अगर हमें यह पता चले कि स्पेस में सारे रिसोर्सेज कभी ना खत्म होने जितनी मात्रा में मौजूद है तो स्पेस में इन रिसोर्सेज को खोजने और उन्हें अर्थ पर लाने का काम भी तेजी से पकड़ सकता है और ऐसे में Asteroid Mining का बिज़नेस भी पॉसिबल हो सकता है। और ग्रो भी कर सकता है Asteroid में Phosphorus, Zinc, Silver, Gold, Tin, Lead, और Sulfur जैसे बहुत से ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो ना केवल हमारे लिए यूज़फुल होते हैं बल्कि बहुत कीमती भी होते हैं भले ही आपको थोड़ा अजीब लग रहा हो लेकिन याद रखिए हम प्रजेंट में रहते हुए फ्यूचर को प्रेजेंट कर रहे हैं। इसीलिए इसमें पॉसिबिलिटीज के लिए बहुत स्कोप होगा

Business will most grow in Future
3) Robotics Mechanics– रोबोटिक्स में मल्टीपल साइंटिफिक और इंजीनियरिंग डिसिप्लिन शामिल होते हैं रोबोटिक्स मैकेनिक्स प्रेजेंट में तो एक्सिस करता है यानी आज भी हम रोबोट्स को देख तो सकते हैं जो अलग-अलग तरह के फील्ड में बखूबी काम करते हुए दिखाई दे जाते हैं लेकिन इनकी संख्या अभी काफी कम है और इनकी जरूरत हर फील्ड में महसूस की जाने लगी है। फिलहाल इंडस्ट्रियल रोबोट्स के अलावा पर्सनल रोबोटिक्स में भी तेजी से ग्रोथ हुई है। ऐसे में डिमांड और यूटिलिटी को देखते हुए यह कहा जा सकता है की फ्यूचर में Robotics Mechanism के बिज़नेस में ग्रोथ होगी। क्यों कि हर किसी को अपने बजट के हिसाब से पर्सनल रोबोट चाहिए होगा। इसके साथ इंडिस्टियल डिमांड भी तो पूरी की जाएगी ।
4) Neno Satellite– नैनोसैटलाइट का बिज़नेस भी फ्यूचर में काफी तेजी से विकसित हो सकता है। नैनो सेटेलाइट ऐसी सेटेलाइट हो ती है जिनका साइज एक छोटे बॉक्स जितना ही होता है लेकिन यह सेटेलाइट इतने छोटे साइज के होने के बावजूद एक कंवेंसनल सेटेलाइट की तरह काम करती है नैनो सेटेलाइट कम्युनिकेशंस, रिमोट सेंसिंग, साइंटिफिक रिसर्च, हाई रेजोल्यूशन स्टील इमेजरी, शिप ट्रेकिंग जैसे बहुत से इंर्पोटेंट टास्क पूरा करने में हेल्प करती है। इस तरह की सेटेलाइट की प्राइस भी बहुत ही कम होती है ऐसे में स्मॉल कंपनीज के लिए भी अपनी सेटेलाइट बनाना पॉसिबल हो जाएगा। इसी लिए नैनो सेटेलाइट बिज़नेस के लिए फ्यूचर पोसिलिटीज काफी है।

Business will most grow in Future
5) Mobile Marketing Consulting– स्मार्ट फ़ोन और टैबलेट से वेब सर्फ करने वाले लोगों का नंबर इतना बढ़ चुका है कि अब कंपनीज इन का बेनिफिट लेने के लिए मोबाइल मार्केटिंग शुरू करने लगी है जिसका फ्यूचर में काफी स्कोप दिखाई देता है इसके जरिए कंपनी उस पापुलेशन को टारगेट करना चाहती है जो मोबाइल डिवाइस का यूज करती है। इस मोबाइल मार्केटिंगीं ने कंसल्टेंट्स की डिमांड भी बढ़ा दी है जो आगे चलकर तेजी से बढ़ने वाली है क्योंकि अभी मोबाइल डिवाइसेज का यूज एक लंबे टाइम तक होने वाला है।
6) Privacy Protection Firm– स्मार्टफोंस के इस दौर में हमारे इंपॉर्टेंट इंफॉर्मेशन लीक होने का खतरा लगातार बना रहता है। ऐसे में डाटा प्रोटेक्शन की बहुत जरूरत होती है क्योंकि आज क्रेडिट कार्ड नंबर से लेकर पर्सनल फोटोस तक सब कुछ ऑनलाइन लीक हो जाता है। ऐसे में बिजनेसेज के लिए अपनी इंफॉर्मेशन को प्रोटेक्ट करना जरूरी होता है और प्रत्येक व्यक्ति के लिए भी जागरूक रहना जरूरी हो गया है। ऐसे में Data Protection मैनेजमेंट के लिए Privacy Protection Firm develop हो रही है। जिनका फ्यूचर बहुत ब्राइट दिखाई दे रहा है।
7) DNA Design Firms– हमारे लिए DNA का बहुत इम्पोर्टेन्ट होता है। DNA हमारी फैमिली हिस्ट्री, डिजीजेज (रोगों) के अलावा बहुत कुछ बताता है। लेकिन इस फील्ड में अभी अपनी ग्रोथ होनी बाकी है जिससे बीमारियों का पता लगाना और उन्हें क्योर कर पाना एकदम आसान हो सके इस फील्ड में बहुत सी experiment और progress हुई है लेकिन अभी हर शख्स तक उनका फायदा पहुंचने में थोड़ा समय लगेगा इसी लिए फ्यूचर में DNA Design Firms के Business काफी ग्रो कर सकता है
Business will most grow in Future
8) Electric Car Production– पेट्रोल और डीजल के बढ़ते हुए दामों ने Electric Car के scope वर्तमान में तो बढ़ाया ही है लेकिन फ्यूचर के लिए भी बहुत सारी संभावनाएं पैदा लर दी है।इस तह की वाहन को चलाने में आपकी जेब पर ज्यादा वजन नहीं पड़ता है। और इसे मेंटेन करना भी कंपेरटिवली सस्ता रहता है। और इलेक्ट्रिकल व्हीकल पर्यावरण को भी नुकसान नहीं करते हैं जिससे पोलूशन की प्रॉब्लम से काफी कम हो सकती है।
अब आप सोचिये जब वर्तमान में ही गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण को हम मैनेज नही कर पा रहे है तो फ्यूचर के लिए तो हमे electric vehicle का scope तो बढ़ाना ही होगा। दोस्तो प्रेजेंट में रहना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी फ्यूचर का अंदाजा लगा कर के आगे बढ़ना भी है। ओर जब बिज़नेस की बात हो तो फ्यूचर को प्रेडिक्ट करने के नए नए प्लान बनाना एक अच्छ बिज़नेस मैन की कुवलिटी हो एकता है। इसीलिए हमने इस ब्लॉग में आपको ऐसे 8 बिज़नेसेज के बारे में बताएं जो प्रजेंट में अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं लेकिन फ्यूचर में इन बुसिनेसेज में बूम आने की पूरी सम्भावना है।
Business will most grow in Future
तो दोस्तो उम्मीद करते है कि 99topnews.com का आज का यह ब्लॉग आप को बहुत अच्छा लगा होगा । इसी प्रकार की जानकारी के लिए बने रहे हमारे साथ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *