High Demanding Skills For Earn Money

High Demanding Skills For Earn Money
High Demanding Skills For Earn Money

High Demanding Skills For Earn Money

2021 में पैसे कमाने की 10 शानदार स्किल
एक अच्छी जॉब के लिए आपके पास डिग्री के साथ स्किल का होना भी जरूरी होता है। कुछ जॉब में सलेक्शन से पहले केंडिडेट में बहुत सारी स्किल्स को देखा जाता है। जब की कुछ इंडस्ट्रीज को पर्टिकुलर स्किल की रिक्वायरमेंट होती है। और उसी के बेस पर वह कैंडिडेट को हायर करती है। यानी गुड जॉब के लिए आपका स्किल्ड होना तो जरूरी है ही साथ ही अगर आपको यह पता चल जाए कि ज्यादा पैसा कमाने के लिए और एक पोजिशन पर अपनी जगह बनाने के लिए कोनसी स्किल रैक्वयर्ड होती है। तो आप उन स्किल को डेवलप कर के अपने फ्यूचर को सिक्योर कर सकते हैं। इस लिए आज हम आपको ऐसी 10 हाई डिमांडिंग स्किल्स बताने वाले हैं जिससे आप ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। इसीलिए चलिए शुरू करते हैं। और सबसे पहले जानते हैं कि High Demanding Skills क्या होती है ?

High Demanding Skills For Earn Money

यह स्पेसिफिक एबिलिटीज होती है जो हार्ड स्किल भी हो सकती है और सॉफ्ट स्किल भी हो सकती है। Hard Skill में जहां Database Management, Network Security, Mobile Development जैसे स्किल शामिल होती है।

वहीं Soft Skill में Critical Thinking, Problem Solving, Time Work जैसी स्किल आती है। इंडस्ट्री के बेस पर इन स्किल में वेरिएशन भी मिलता है और ऐसी स्किल रखने वाले कैंडिडेट को कंपनी अच्छी सैलरी पैकेज ऑफर करती है। यानी स्किल आप को एक अच्छी और रिपीटेड जॉब दिलाने में काफी बड़ा रोल प्ले करती है। इसलिए इनके बारे में तो आप को जरूर जान लेना चाहिए। तो अब हम

Top 10 Highly Demanding Skills के बारे में जानते है ।


1) Mobile Application Development– Mobile Application Development जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह स्किल मोबाइल डिवाइसेज के लिए ऐप्लिकेशन डिवेलप करने की एक क्रिएटिव और प्रोग्रामिंग प्रोसेस से जुड़ी है। इसके लिए आपके पास Mobile User interface Design, Graphics Design, Cross Platform Application Development, Application Development और Programming Skill जैसी कई रिलेटेड एबिलिटीज होनी जरूरी है। जिसे हायरिंग के समय जरूर से देखा जाएगा। और कुछ ऐसी जॉब जिनमे यह काम आती है वह है Mobile App Developer और Mobile Software Developer.

High Demanding Skills For Earn Money


2) Sales Leadership रियल स्टेट और फाइनैंशल सर्विसेज जैसी किसी भी इंडस्ट्री की सेल से प्रॉफिट और ओवरऑल रेवेन्यू जेनरेट करने की एबिलिटी सेल्स लीडरशिप स्किल्स में आती है। और यह डायरेक्ट कंपनी के प्रॉफिट से जुड़ी स्किल है इसलिए यह हाइली पैड सर्विस में गिनी जाती है। इस स्किल में Communication, Leadership और Motivational शामिल होता है। सेल्स डायरेक्टर, सेल्स इंजीनियर और सेल्स मैनेजर जैसी जॉब में यह स्किल रैक्वयर्ड होती है।


3) Artificial IntelligenceComputer science इंडस्ट्री में इसी स्किल का बोलबाला है । और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की फील्ड में बढ़िया जॉब पाने के लिए आपमे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्किल के अलावा मैथमेटिकल स्किल्स, प्रोग्रामिंग स्किल्स और स्टैटिसटिक्स की नॉलेज भी होना जरूरी है। इन स्किल का यूज एल्गोरिदम डेवलपर और डाटा इंजीनियर की जॉब में होता है।

High Demanding Skills For Earn Money


4) Cloud Computing– क्लाउड कंप्यूटिंग 3 प्रकार की होती है।
1 Software as a Services (SaaS)
2 Infrastructure as a Service (IaaS)
3 Platform as a Service (PaaS)
Cloud computing में ऑर्गेनाइजेशन जैसे सॉफ्ट स्किल्स और कंप्यूटर सिस्टम्स की नॉलेज और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसी हार्ड स्किल्स शामिल होती है। क्लाउड सॉफ्टवेयर इंजीनियर और क्लाउड सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट जैसी जॉब्स में इन स्किल्स की जरूरत पड़ती है।


5) Analyst– एनालिस्ट जैसे डाटा एनालिस्ट, बिजनेस एनालिस्ट, टेक्निकल एनालिस्ट इतने महत्वपुर्ण होते हैं की इन के बिना कंपनी वर्क नहीं कर सकती। वे एक एनालिस्ट के पास SQL, R, Sass, Power-BL जैसी टूल्स की जानकारी और एनालिसिस स्किल के अलावा फाइनेंस के बेसिक की नॉलेज होना भी जरूरी होता है।


6) People Management– पीपल मैनेजमेंट ऐसी स्किल आती है, जो लोगों के ग्रुप को लीड करने और सुपरवाइज करने में इस्तेमाल की जाती है। इसमें कम्युनिकेशन, ट्रेनिंग और लीडरशिप जैसी बहुत सी सॉफ्ट स्किल भी शामिल होती है। इस तरह की स्किल की डिमांड फाइनेंस और टेक्नोलॉजी जैसी इंडस्ट्रीज में ज्यादा रहती है।

High Demanding Skills For Earn Money


7) Financial Planning– यह फाइनेंस इंडस्ट्री की एक इंपॉर्टेंट स्किल है। और एक कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन के लिए बेस्ट फाइनैंसिंग ऑप्शन सेलेक्ट करना Financial Planning स्किल में आता है। इस स्किल के साथ आप मे Communication Skills, Analytical Skills और Organization Skills का होना बहुत जरूरी है। फाइनेंसियल प्लानर, फाइनेंसियल एडवाइजर जैसी जॉब्स में इस स्किल की रिक्वायरमेंट होती है।

8) Audio Production– ऑडियो प्रोडक्शन में ऑडियो रिकॉर्डिंग और एडिटिंग आती है। और यह स्किल फ़िल्म मेकिंग और म्यूजिक इंडस्ट्री में रिक्वायर्ड होती है। इसमें Songs Writing, arranging, Recording, Editing और mixing जैसी कई स्टेट शामिल होती है। साउंड इंजीनियर और ऑडियो इंजीनियर जैसी जॉब्स में यह स्किल्स रिक्वायर्ड होती है।


9) Video Production– वीडियो प्रोडक्शन वीडियो कांटेक्ट बनाना वीडियो प्रोडक्शन में आता है। उसमें फिल्मिंग प्रोसेस, कैमरे से वीडियो कंटेंट कैप्चर करना और वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का यूज करके वीडियो क्लिप्स के कंबाइंड करने जैसी स्टेप्स शामिल होती है। वीडियो ग्राफर वीडियो स्पेशलिस्ट जैसी जॉब्स में इस स्किल की जरूरत होती है।

10) Digital Marketing– मार्केटिंग हर बिज़नेस का महत्वपूर्ण अंग होता है। और डिजिटल वर्ल्ड में मार्केटिंग का यह नया पेटर्न यूज किया जाता है। डिजिटल मार्केटिंग मैं बहुत सी स्किल शामिल होती है। जैसे Data analysis, Writing and Editing Skill, SEO/SEM Skill, CRM Skill, E-Mail Marketing Skill और Paid Social Media Advertisement Skill। डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर, कॉपीराइट, ई कॉमर्स मैनेजर और SEO मैनेजर जैसी जॉब्स के लिए यह स्किल आप के पास होनी ही चाहिए।


दोस्तों यह है ऐसी टॉप टेन हाई डिमांडिंग स्किल जो आपको बहुत अच्छी जॉब पोजीशन पर पहुंचा सकती है। जहां पर आप बहुत बढ़िया सैलरी पैकेज पर काम कर सकते हैं। इसलिए इनमे से अपने इंटरेस्ट और नॉलेज के बेस पर सही स्किल को चूज कर लीजिए और उसमें खुद को इतना एक्सपोर्ट बना लीजिए कि आप की फील्ड की हर कंपनी आपको हायर करना चाहे और आप को सैलरी के बारे में सोचने की जरूरत ही ना पड़े। क्योंकि टैलेंट और स्किल की डिमांड तो हर इंडस्ट्री में हर टाइम रहेगी ।
99topnews.com

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *