How To Earn Money By Cryptocurrency || CRYPTOCURRENCY से पैसे कैसे कमाए

How To Earn Money By Cryptocurrency
How To Earn Money By Cryptocurrency

How To Earn Money By Cryptocurrency || CRYPTOCURRENCY से पैसे कैसे कमाए

आजकल बहुत सारे लोगों के मुंह से आप क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन एथेरियम जैसी बहुत सारी चीजों का नाम सुन रहे होंगे और आप सुन रहे होंगे कि लोग रातो रात बहुत ज्यादा अमीर बन रहे हैं बहुत ज्यादा पैसा कमा रहे हैं।

तो आज हम बहुत ही आसान सी भाषा में समझने वाले हैं कि यह बिटकॉइन क्या है यह क्रिप्टो करेंसी क्या है इसमें आपको पैसे लगाना चाहिए या नहीं लगाना चाहिए आपको पता होना चाहिए कि यह लीगल है या नहीं है कैसे पैसा लगाया जाता है कैसे लोग कमा रहे हैं आप कमा सकते हैं या नहीं आज हम इन सारी बातों का जवाब एक बहुत ही आसान भाषा में समझने की कोशिश करेंगे।

आपको सबसे पहले यह समझना पड़ेगा कि क्रिप्टोकरंसी है क्या मान लीजिए कि इस पूरी दुनिया के अंदर 200 कंट्रीज है अब दोस्तों कंट्रीज की अलग-अलग करेंसी हो गई तो इसका मतलब पूरी दुनिया में दोस्तों करंसी हो गई क्रिप्टो करेंसी भी एक ऐसी करेंसी है जिसे कहते हैं डिजिटल करेंसी अब जैसे पूरी दुनिया के अलग-अलग पैसों को हम करेंसी कहते हैं जैसे हम इंडिया में रहते हैं तो हम इंडियन करेंसी को कहते हैं।

INR या फिर रुपैया यदि हम USA में रहते तो वहां के पैसों को हम Dollar कहते यदि हम Europe में रहते तो हम वहां के पैसों को Euro कहते अब क्रिप्टोकरंसी भी एक ऐसी यूनिवर्स डिजिटल करेंसी होती है।

जिसके अंदर बहुत सारी करेंसी आती है जैसे Bitcoin, Ethereum, ripple ऐसी ही बहुत सारी करेंसीज है जिसे हम आगे समझते हैं अब आपके मन में एक प्रश्न आएगा कि इस क्रिप्टोकरंसी को बनाने की जरूरत क्या पड़ी तो हम बात करते हैं 2008 की जहां अमेरिका के अंदर एक बहुत बड़ा फाइनेंशियल crashes आया था और उसका असर पूरी की पूरी दुनिया पर पड़ा था 2008 के अंदर शेयर मार्केट के अंदर बहुत ही crashes आया था कि लोगों का बहुत सारा पैसा देखते ही देखते डूब गया।

अब उस समय किसी व्यक्ति ने सोचा होगा कि यह तो बहुत ही गलत हुआ लोगों के पैसों का कंट्रोल उनके हाथों में है ही नहीं यदि कंपनी डूब रही है तो पैसे डूब रहे हैं मतलब उनके पैसों का कंट्रोल खुद के ही हाथों में नहीं है लोगों ने इतनी मेहनत से पैसे कमाए लेकिन खुद के ही हाथों में उनका कंट्रोल ही नहीं है।

How To Earn Money By Cryptocurrency || CRYPTOCURRENCY से पैसे कैसे कमाए

उसने सोचा कि मैं एक ऐसी मनी बनाऊंगा एक ऐसा पैसा तैयार करूंगा जिसका कंट्रोल उन्हीं के हाथों में हो और वहीं से जन्म हुआ क्रिप्टो करेंसी का जैसे कई सारे लोग सोचते हैं कि मैं पूरी दुनिया को बदल डालूंगा ऐसा उस व्यक्ति ने भी सोचा होगा कि मैं पैसे का नाम ही बदल दूंगा पैसे का माईना ही बदल डालूंगा और वहीं से क्रिप्टो करेंसी की शुरुआत हुई अब आपके मन में एक और प्रश्न आएगा कि क्रिप्टो करेंसी क्या है यह दो शब्दों से मिलकर बना है।

जिसका नाम है crypto + currency यदि आप क्रिप्टो का मतलब हिंदी में सर्च करेंगे तो इसका मतलब होगा
Crypto = छिपा हुआ , गोपनीय

ऐसी चीज जो छुपी हुई हो गोपनीय हो जिसके बारे में कोई भी पता नहीं लगा सकता उसे कहते हैं क्रिप्टो करेंसी थोड़े दिन पहले ही व्हाट्सएप का एक बहुत ही बड़ा मैटर हुआ था जहां पर कुछ लोग कह रहे थे कि व्हाट्सएप के मैसेज कंपनीज पड़ सकती है।

लोग पढ़ सकते हैं गवर्नमेंट को पता चल जाएगा पर व्हाट्सएप ने कहा था कि हमारे मैसेजेस इंक्रिप्टेड होते हैं इंक्रिप्टेड का मतलब क्या होता है छुपा हुआ या गोपनीय जिसे कोई भी नहीं देख सकता सिर्फ एक भेजने वाला और दूसरा रिसीव करने वाला यह दो ही लोग उसे देख सकते हैं।

How To Earn Money By Cryptocurrency || CRYPTOCURRENCY से पैसे कैसे कमाए

ऐसे ही क्रिप्टोकरंसी भी होती है जो सिर्फ देने वाला और जिसे प्राप्त हो वही बत्ती सिर्फ देख पाएगा और कोई नहीं देख पाएगा अब आपके मन में एक और प्रश्न आएगा कि क्रिप्टोकरंसी बनाई किसने थी तो यह क्रिप्टोकरंसी बनाई थी Satoshi Nakamoto नाम के व्यक्ति ने बाद में हुआ यह कि उस व्यक्ति का पता ही नहीं चला।

कि यह व्यक्ति कौन है कहां रहता है या फिर अभी यह जिंदा भी है या फिर नहीं उसने क्रिप्टोकरंसी बनाई और उसके बाद वह गायब हो गया अमन बात को समझिए कि व्यक्ति इसमें पैसे कैसे लगा रहा है कैसे कमा रहा है और कैसे वो अमीर बन रहा है।

इससे पहले आप को समझना होगा जब 2009 में पहली क्रिप्टोकरंसी बनाई गई थी तब उसका मूल्य था 0 मतलब वह किसी को पता ही नहीं था कि क्रिप्टोकरंसी होती है या फिर होती क्या है इसे खरीदना भी होता है या कैसे खरीदते हैं।

How To Earn Money By Cryptocurrency || CRYPTOCURRENCY से पैसे कैसे कमाए

किसी को कुछ नहीं पता था इसलिए इसका प्राइस था 0 धीरे-धीरे करके इन लोगों को इसके बारे में पता चलता गया और धीरे-धीरे करके लोग इसे खरीदने लगे 2010 में भारतीय मूल्य के हिसाब से 1 बिटकॉइन का मूल्य ₹2.85 पैसे के करीब हो गया था लेकिन आज आप को सुनकर बहुत ज्यादा आश्चर्य होगा कि उस ₹2.85 पैसे के 1 बिटकॉइन की कीमत आज 33 लाख रुपए से भी ज्यादा हो चुकी है।

और इसी बिटकॉइन का हाईएस्ट प्राइस अभी तक 43 लाख रुपए से भी ज्यादा अब इसी बात को लॉजिकली समझ आएगा कि इसमें व्यक्ति पैसे कमाता कैसे हैं यदि उस टाइम 2010 में किसी व्यक्ति ने 2 रुपए 85 पैसे का एक बिटकॉइन खरीद कर रख लिया होगा और उसने बेचा नहीं होगा और उसके पास वह बिटकॉइन रखा रहा होगा तो आज उसकी कीमत हो चुकी है 33 लाख रुपए जो कि वह केस करवा सकता है cryptocurrency में invest करना बहुत ही आसान है।

How To Earn Money By Cryptocurrency || CRYPTOCURRENCY से पैसे कैसे कमाए

आपको प्ले स्टोर पर ऐसे बहुत से एक मिल जाएंगे जिन ऐप से आप क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

अब इस बात को समझ जाएगा कि इस बिटकॉइन की कीमत इतनी ज्यादा बढ़ क्यों रही है किसी भी क्रिप्टोकरंसी का प्राइस इतना क्यों बढ़ता है।

यह पूरा का पूरा खेल चल रहा है demand और supply के फार्मूले से जैसे-जैसे demand बढ़ती है वैसे वैसे उसका प्राइस बढ़ता जाता है।

डिमांड कम होती है इसका प्राइस घट जाता है जिस व्यक्ति ने बिटवीन बनाया था उस व्यक्ति ने पूरी दुनिया के लिए सिर्फ 21 मिलियन ही बिटकॉइन तैयार किए थे और उसके बाद ना तो इसे ज्यादा बनाया और ना ही इसे कम किया अब इन 21 मिलियन में से लगभग साडे 18 मिलीयन बिटकॉइन मार्केट में आ चुके हैं और बाकी अब आना बाकी है।

How To Earn Money By Cryptocurrency || CRYPTOCURRENCY से पैसे कैसे कमाए

अब समझ जाएगा कि इसका प्राइस बढ़ा कैसे बहुत बड़ी बड़ी कंपनियों ने इसमें पैसा इन्वेस्ट करना शुरू कर दिया और बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियों के मालिक ने यह कहना शुरू कर दिया कि बिटकॉइन या क्रिप्टोकरंसी ही दुनियां का भविष्य है।

अब आप सब एलन मस्क को तो जानते ही होंगे उन्होंने अपना बहुत सारा पैसा क्रिप्टोकरंसी में लगाया अब लोगों ने देखा कि एलन मस्क क्रिप्टोकरंसी में पैसे लगा रहे हैं तो उन्होंने भी पैसे लगाना शुरू कर दिया अब जैसे-जैसे demand बढ़ती गई और supplie घटती गई तब उसका प्राइस अपने आप बढ़ने लगा लेकिन थोड़े दिन पहले ही अभी एलन मस्क ने क्लियर कर दिया की लीगल टेंडर के रूप में वह एक्सेप्ट बिल्कुल भी नहीं करेंगे।

और यह सुनते ही मार्केट में हड़कंप मच गया सभी लोग अपनी-अपनी क्रिप्टोकरंसी बेचने लगे और इससे इसका भाव बिल्कुल ही कम होता गया जहां एक क्रिप्टोकरंसी 43 लाख की हो गई थी वही आज एक क्रिप्टो करेंसी का भाव 33 लाख हो चुका है मतलब जिस आदमी ने 43 लाख में एक क्रिप्टोकरंसी खरीदा होगा उसे सीधा सीधा 10 लाख का नुकसान हो गया।

  • फायदे और नुकसान

सबसे पहला फायदा होता है कि यदि आपको क्रिप्टो करेंसी में ट्रांजैक्शन करना है तो इसमें कोई भी mediator नहीं होता है यदि A से B को सीधे क्रिप्टो करेंसी भेजना है तो वह भेज सकते हैं कोई भी बीच वाला व्यक्ति नहीं होगा।

जैसे कि मान लीजिए कि आज आप इंडिया में रहते हैं आपका कोई भी पैसा बाहर से आया तो सबसे पहले बैंक में आएगा और बैंक आप को वेरीफाई करेगा वो हर प्रकार के क्वेश्चन पूछेगा कि यह पैसा क्यों आया किस purpose से आया है उसके बाद आप तक पहुंच पाएगा लेकिन क्रिप्टो करेंसी में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

A से B तक जाना बहुत ही आसान है

दूसरा फायदा यह है कि यह एक ग्लोबल मनी है किसी भी देश से दूसरे देश में बिना किसी की इजाजत लिए इसे भेज सकते हैं।

तीसरा इसमें बहुत ही बड़ा फायदा है कि इसमें ट्रांजैक्शन fee बहुत ही कम होती है जबकि डॉलर से इंडियन रुपीस में या इंडियन रुपीस से डॉलर में कैसे कन्वर्ट करवाना है उसके लिए आपको एक अमाउंट pay करना होता है।

जोकि क्रिप्टोकरंसी में नहीं करना होता है इसके अलावा इसमें ट्रांजैक्शन भी बहुत ही स्मूथ एंड फास्ट होता है यदि अभी आप यहां से किसी व्यक्ति को दूसरे देश में करेंसी भेजना चाहते हैं तो बहुत ही आसानी से और बहुत ही जल्दी भेज सकते हैं।

  • अब देखते हैं कि इसका नुकसान क्या है?

सबसे बड़ा नुकसान यह है कि जब आपने कोई भी एक नंबर आगे या पीछे कर दिया और गलत ट्रांजैक्शन हो गया तो आप इसका पता कभी भी नहीं लगा पाएंगे कि वह पैसा कहां गया है।

बैंक में ऐसा होता है कि यदि आपके हाथों से कोई गलत ट्रांजैक्शन हो जाता है तो आपको पता चल सकता है कि उस व्यक्ति के पास गया है आप उस से रिक्वेस्ट कर सकते हैं या फिर बैंक से रिक्वेस्ट कर सकते हैं वह पैसा आप तक वापस पहुंच जाएगा।

अब इसमें आप को समझना होगा दो trems जो की बहुत ही खास।

How To Earn Money By Cryptocurrency || CRYPTOCURRENCY से पैसे कैसे कमाए

Blockchain And माइनिंग

Blockchain होता क्या है

अभी आपने थोड़ी देर पहले ही ऊपर पढ़ा था की दो ट्रांजैक्शन के बीच कोई भी मिडिल मेन नहीं होता है तो फिर यह ट्रांजैक्शन होते कैसे हैं यह होते हैं Blockchain के thru Blockchain ek ऐसा ब्लॉक होता है जिसमें आप जो भी ट्रांजैक्शन कर रहे हैं उसकी पूरी की पूरी इंफॉर्मेशन सेफ रखी जाती है जैसे ही पहला ब्लॉक भर जाता है उसमें से पूरी जानकारी चली जाती है उसकी एक चैन बन जाती है और वही से दूसरे ब्लॉक की शुरुआत हो जाती है जब दूसरा ब्लॉक भर जाता है तो फिर चैन बन जाती है और इसी प्रकार से एक Blockchain बन रही है जहां पर आप की सारी की सारी जानकारी सिक्योर है।

दूसरी ड्रम्स होती है माइनिंग

अब एक व्यक्ती दूसरे व्यक्ती को जब पैसा भेज रहा है तो वह फिजिकल फॉर्म में नहीं होता है मतलब ऐसा नहीं होता है।

कि आपने एक गड्डी ली और दूसरे व्यक्ति को पहुंचाने के लिए भेज दी ऐसा नहीं होता है वह जो पैसा है डिजिटल है वह कोडिंग के रूप में है और उस कोडिंग को कोई भी नहीं पढ़ सकता है तो फिर वह पैसा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक जाएगा कैसे उसे ही कहते हैं माइनिंग बीच में माइनर बैठे होते हैं जो उस कोडिंग की माइनिंग करते हैं।

मतलब उस कोड को डीकोड करते हैं उस व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए जिसे वह पैसा सेंड किया गया है तो इसके लिए बहुत सारे लोग आजकल माइनिंग का भी काम कर रहे है माइनिंग का काम मतलब अपने घरों में बहुत बड़े-बड़े कंप्यूटर लगाते हैं।

क्योंकि नॉर्मल computer से माइनिंग नहीं हो सकती क्योंकि बहुत सारा डाटा यहां पर रिसीव होता है ट्रांसफर होता है इसलिए बहुत बड़े-बड़े कंप्यूटर लगते हैं और इनके इस्तेमाल से इसे डी कोड करते हैं और जिस व्यक्ति का पैसा है वह उस व्यक्ति तक पहुंच जाते हैं लेकिन इसके बदले में मिलता क्या है इसके बदले में उन्हें मिलता है थोड़ा सा क्रिप्टो करेंसी।

How To Earn Money By Cryptocurrency || CRYPTOCURRENCY से पैसे कैसे कमाए

अब यहां तक आपके बहुत सारे डाउट क्लियर हो गए हैं अब इस बात को समझिए कि क्रिप्टोकरंसी कोई भी व्यक्ति बना सकता है अभी इस मार्केट में 6000 से भी ज्यादा क्रिप्टोकरंसी अवेलेबल है लेकिन दो हजार से ज्यादा डैड हो चुकी है उनका कोई भी इस्तेमाल नहीं हो रहा है मतलब कोई भी उन्हें खरीद ही नहीं रहा है।

लेकिन जो फेमस क्रिप्टो करेंसी है वह सिर्फ 5 से 6 हैं जिसने क्रिप्टोकरंसी का पूरा का पूरा 80% हिस्सा घेर रखा है इस बात को भी समझ ले कि आपको पूरी की पूरी क्रिप्टोकरंसी खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है मान लीजिए कि बिटकॉइन का प्राइस 3500000 रुपए हैं तो आपको पूरा का पूरा एक नहीं खरीदना है आप उसका एक छोटा सा टुकड़ा भी खरीद सकते हैं आप चाहे ₹100 में खरीदे ₹200 में खरीदी है।

और उसे बेच भी सकते है अब में आप को बताऊंगा के आप को इसे खरीदना चाहिए या नहीं खरीदना चाहिए कब खरीदना।

चाइए कब खरीदना चाहिए आप को फायदा होगा या नुकसान इस बात को समझिए आप सभी ने सुना होगा मौके पर चौका मारना जिन लोगो में 2010 में 2 रूपये 85 पैसे में मौके पर चौका मारा था उनका bitcoin हो चुका है।

आज 33 लाख रूपये का आप खुद ही दिमाग लगाइए आप खुद ही सोच कर देखिए यदि 33 लाख का यदि कोई एक व्यक्ति bitcoin खरीदता है और यह पर market मे आके कोई भी व्यक्ति कह देता है की अब इसका भाव बढ़ने वाला है या फिर भाव गिरने वाला है।

How To Earn Money By Cryptocurrency || CRYPTOCURRENCY से पैसे कैसे कमाए

तो इस प्रकार आपको फायदा होगा या नुकसान आप मुझे comments box में comment करके बताईए अब जिन लोगो को आप बहूत ज्यादा महान मानते है बहुत ज्यादा सफल मानते है उन लोगो के बीच में भी cryptocurrency को लेकर 2 राय है elon musk कहते है के cryptocurrency भविष्य की currency होने वाली है अब ये तो वक्त बताएगा को cryptocurrency का क्या होगा लेकिन अभी के लिए आप सभी को ये ही

यदि आपको हमारा यह ब्लॉग 99topnews.com अच्छा लगा तो कमेंट जरुर कीजिए और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कीजिए ताकि उनको भी मोटिवेशन मिले धन्यवाद!

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *