How to Make Money from Money | पैसे से पैसे कैसे कमाए

How to Make Money from Money | पैसे से पैसे कैसे कमाए
How to Make Money from Money | पैसे से पैसे कैसे कमाए

How to Make Money from Money | पैसे से पैसे कैसे कमाए

दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर वारेन बुफेट ने एक बार कहा था कि जब तक आप कोई ऐसा तरीका नहीं ढूंढ लेते जो कि सोते वक्त भी आपके लिए पैसा बनाता रहे तो मरते दम तक भी आप सिर्फ कमाते ही रह जाओगे। आज के समय में हम जो भी चीजें खरीदते हैं उन्हीं चीजों को जब हम 10-12 साल पहले खरीदते थे तो वही चीज है हमको आज के मुकाबले लगभग आधे दामों में मिल जाती थी।

क्या आप ने कभी यह नोटिस क्या है कि आखिर ऐसा क्यों हुआ? चलिए मैं बताता हूं इसको Inflation Effect (मुद्रास्फीति) कहा जाता है। इन्फ्लेशन इफेक्ट की वजह से ही गुड्स एंड सर्विसेज का मूल्य बढ़ जाता हैं और मूल्यों के बढ जाने की वजह से हमारी परचेसिंग वैल्यू घट जाती है जिससे हमारे पैसों की वैल्यू भी पहले के मुकाबले कम हो जाती है और यही एक रीजन है कि हमारे खुद के बचपन में जिन 5 रुपये की वैल्यू हमारे लिए कहीं ज्यादा थी।

वही 5 रुपये आज हमको बहुत कम लगते हैं। अब सवाल यह है कि कि हम किसी तरह इस इन्फ्लेशन रेट से बच सकते हैं तो सिर्फ एक ही तरीका है जिससे इस प्रॉब्लम से बचा जा सकता है और वह तरीका है दोस्तों अपना पैसा इन्वेस्ट करना। पर जब भी इन्वेस्ट करने की बात आती है तो ज्यादातर लोग इससे पहले ही घबरा जाते हैं। उनको यह डर रहता है कि कहीं उनका पैसा डूब ना जाए। जो कि किसी भी इंसान के माइंड में एक बहुत ही नॉर्मल सी बात है।

लेकिन ज्यादतर लोगों की यह प्रॉब्लम होती है कि उनको यही ठीक से क्लियर नहीं होता कि उनको अपना पैसा कहां पर और किस तरह इन्वेस्ट करना है? इसीलिए आज मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हूं जहां पर आप अपना पैसा इन्वेस्ट करके बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट काम सकते हैं। लेकिन सबसे पहले कुछ बेसिक चीज है जिनके बारे में जानना हमें बहुत जरूरी है। इंवेस्टमेनेट के 2 बेसिक कॉन्सेप्ट होते हैं।

How to Make Money from Money | पैसे से पैसे कैसे कमाए

Basic Concepts of Investment
1 Risk. 2 Returns

Risk मतलब जो पैसा आप इन्वेस्ट कर रहे हैं उसके थोड़े चांसेस है की वो पैसा आप का डुब भी सकता है। लेकिन ऐसा तभी होता है जब हम बिना सोचे समझे कहीं पर भी अपना पैसा इन्वेस्ट कर देते हैं। Returns मतलब आप की ऊपर की कमाई जो कि आपके इन्वेस्ट किए हुए पैसों के साथ-साथ आपको मिलती है। अब यह रिटर्न्स कितनी भी हो सकती है 10%, 20%, 50% या फिर दोगुना भी। यह डिपेंड करता है कि आपने अपना पैसा कहां पर इन्वेस्ट करा है।

How to Make Money from Money | पैसे से पैसे कैसे कमाए

Investment इन्वेस्टमेंट समान्यतः तीन तरह की होती है
1 High Risk and High Return
2 Low Risk and Low Return
3 Medium Risk and Medium Return


अगर आप High Risk लेते हैं तो रिटर्न्स भी आपको 2 से 4 गुना तक मिलने के चांस रहते हैं। Low Risk अगर आप लेते हैं तो रिटर्ंस भी आपको थोड़ी कम ही मिलती है।

लेकिन रिटर्न मिलती है। Medium Risk पर आपको रिटर्ंस भी मीडियम ही मिलते हैं। इसलिए अब देखते हैं कि कहां-कहां पर हम अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं?

How to Make Money from Money पैसे से पैसे कैसे कमाए


1) FD यानी की Fixed Deposit– यह 100% सुरक्षित तरीका होता है जहां पर आपका पैसे के डुब जाने का चांसेस ऑलमोस्ट 0% होते हैं। लेकिन यह एक लो रिस्क एंड रिटर्न की इन्वेस्टमेंट है जहां पर आपको अपनी इन्वेस्टमेंट की 5 से 10 गुना तक रिटर्न्स मिल जाती है।

How to Make Money from Money | पैसे से पैसे कैसे कमाए

2)Gold गोल्ड कीमत आए दिन बढ़ती या फिर घटती रहती है। अगर आप गोल्ड में अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो आने वाले टाइम में जब भी गोल्ड की कीमत इनक्रीस होती है तो आप उसको एक अच्छे खासे प्रॉफिट के साथ बेच सकते हैं। और यह एक मीडियम रेस एंड मीडियम रिटर्न्स की इन्वेस्टमेंट है। यहां पर रिस्क बेसिकली 2 तरह से हो सकते हैं।

अगर आपको अच्छी तरह गोल्ड की पहचान नही है तो आपको कोई भी असली की जगह नकली सोना भी बेच सकता है। और दूसरे रिस्क आप ने अपना अपने गोल्ड को ऐसी जगह पर सेव करके रखना होता है जहां पर वह कभी भी चोरी ना हो सके।


3) Real Estate– रियल स्टेट गोल्ड की तरह काफी हद तक सिमिलर होती है। इसमें आप कोई प्रॉपर्टी खरीदनी होती है और आने वाले टाइम में जब भी कभी प्रॉपर्टी के रेट इंक्रीज हो जाते हैं तो आप उसको एक अच्छे खासे प्रॉफिट के साथ बेच सकते हैं।

लेकिन यह एक लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट है जिसमें रिटर्न और रिस्क दोनों बहुत ज्यादा हैं। क्योंकि अगर आपको ऐसे टाइम पर पैसों की जरूरत पड़ जाती है। जिस वक्त प्रॉपर्टी के रेट काफी डाउन चल रहे हो तो उस वक्त आपको एक भारी नुकसान उठाना भी पड़ सकता है। लेकिन अगर आप पेशंस रखते हैं तो एक वक्त पर आकर आप दुगना प्रॉफिट भी रियल स्टेट से कमा सकते हैं।

3 Most Profitable Agriculture Business Ideas

4) Stock Market– इसको अगर में आप को बहुत ही साधारण तरीके से बताऊ तो इसमे हम रिलायंस, टाटा, फेसबुक, कोका कोला, जैसी कंपनी को अपना कुछ अमाउंट देते हैं। जिनके थ्रू वो अपनी कंपनी इसको रन करते हैं। अगर वो कंपनीज आने वाले टाइम में बेहतर परफॉर्म कर ती है।

तो उसको होने वाले प्रॉफिट से आपको भी अच्छा खासा प्रॉफिट होगा। लेकिन स्टॉक मार्केट हाई रिस्क एंड हाई रिटर्न्स इन्वेस्टमेंटहै जिसकी पूरी नॉलेज हो जाने के बाद ही हमको इसमें अपना पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए ताकि आपको किसी भी तरह का नुकसान ना हो।

How to Make Money from Money | पैसे से पैसे कैसे कमाए

5) Mutual fund– म्यूच्यूअल फंड उन लोगों के लिए बेस्ट ऑप्शन है, जो कि शेयर मार्केट में अपना ज्यादा टाइम नहीं दे पाते हैं।इसमे आप को म्यूचल फंड कंपनीज को एक अमाउंट देना होता है।

जिस अमाउंट को वह लोग किसी दूसरी कंपनी में लगाते हैं। अब क्योंकि वो लोग इस फील्ड में एक्सपर्ट होते हैं तो वह हर तरीके रिसर्च करने के बाद ही उस पैसे को इन्वेस्ट करते हैं।

जिससे आपको रिस्क स्टॉक मार्केट के मुकाबले काफी कम हो जाता है। लेकिन यहां भी आपको पैसा लगाने से पहले म्यूचल फंड की पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है।

How to Make Money from Money | पैसे से पैसे कैसे कमाए

यहां पर इन्वेस्टमेंट के जितने भी तरीके मैंने 99topnews.com के इस ब्लॉग में मैंने आपको बताएं हैं उन सभी को एक-एक करके हम आने वाली ब्लॉग्स में हम डिटेल में कवर करने वाले हैं।

क्योंकि मेरी हमेशा से ही कोशिश यह रहती है कि चीजों को जितना हो सके उतना सिंपल करके बताया जाए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *