Impossible को Possible कैसे बनाएं

How to make Impossible Possible
How to make Impossible Possible

Impossible को Possible कैसे बनाएं

क्या आप एक ऐसे रिलेशनशिप में फंसे हुए हैं जहां पर आप बहुत ज्यादा frustrate फील करते हैं, घुटन महसूस करते हैं। आप वहां से निकलने की बहुत ज्यादा कोशिश कर रहे हैं।

लेकिन निकल नहीं पा रहे हैं। क्योंकि आपको लगता है कि यदि आप उस रिलेशनशिप से बाहर निकलेंगे तो आपकी जिंदगी और ज्यादा खराब हो जाएगी क्या आप एक ऐसे जॉब में फंसे हुए हैं। जिस जॉब को छोड़ने के बारे में आप हर दिन सोचते रहते हैं।

Impossible को Possible कैसे बनाएं

लेकिन वहां से निकल नहीं पा रहे हैं क्योंकि जो idea आपके दिमाग में हैं आपको लग रहा है कि वह सही साबित होगा या फिर नहीं या फिर आप अपनी बॉडी से खुश नहीं है आप उसे  transformation करना चाहते हैं लेकिन कर नहीं पाते हैं तो आज हम जानने वाले हैं कि कैसे आप इंपॉसिबल को पॉसिबल कर सकते हैं।

हर इंसान को किसी ना किसी लेवल पर इस बात का डर रहता ही है कि मैं इस चीज के लिए पर्याप्त हूँ या फिर नहीं इसको कर पाऊंगा या फिर नहीं कहीं न कहीं हमारे मन में यह बात घुसी होती है कि मैं इस चीज को कर नहीं पाऊंगा और इसे ही बदलने के लिए आपको करना होगा ब्रेक थ्रू और ब्रेक थ्रू का मतलब होता है इंपॉसिबल को पॉसिबल बनाना।

ब्रेक थ्रू का मतलब होता है एक ऐसी कंडीशन जहां आप चीजों को बदलने के बारे में सिर्फ बातें नहीं करते हैं आप एक मैसिव एक्शन लेते हैं हर उस चीज को बदलने के लिए जो आप बहुत दिनों से बदलने के बारे में सिर्फ सोच रहे थे कई लोग कहते हैं कि मुझे बदलने में 5 साल लग गए लोग कहते हैं कि मुझे बदलने में 10 साल लग गए लेकिन सच बात यह है कि उन्हें बदलने में सिर्फ 1 सेकंड लगा था।

Impossible को Possible कैसे बनाएं

जिस वक्त  फैसला ले लिया था कि आज से मैं जो भी अपनी जिंदगी में करना चाहता हूं उसको बदल के रहूंगा और वही उनके जीवन का ब्रेक थ्रू था।

Impossible को Possible कैसे बनाएं

तुलसीदास जी के जीवन से हम ब्रेक थ्रू को बहुत अच्छे से समझ सकते हैं जब तुलसीदास जी युवा थे तो उनकी बहुत ही सुंदर युवती के साथ सगाई कर दी गई उन्हें वह लड़की बहुत ज्यादा पसंद थी कुछ दिनों के बाद रात में एक दिन उनके मन में बुरे विचार आने लगे गलत ख्याल आने लगे उन्हें मन करने लगा कि जिस लड़की से उनकी अभी शादी नहीं हुई है उस लड़की से उन्हें अभी मिलना है इसी वक्त मिलना है लेकिन वह लड़की दूसरे गांव में रहती थी।

बाहर बहुत ज्यादा बारिश हो रही थी बहुत ज्यादा तूफान आ रहा था लेकिन तुलसीदास जी चाहते थे की वो जाएं और उनसे मिले और उन्होंने ऐसा ही किया कितना भी तूफान आ रहा था वह निकल पड़े उस लड़की से मिलने के लिए बहुत ज्यादा संघर्ष करने के बाद तुलसीदास जी उस लड़की के घर पहुंचे और उनके कक्ष में चले गए उस लड़की ने जब तुलसीदास जी को ऐसी स्थिति में देखा और अकेले देखा तो वो एकदम घबरा गई और चिंतित हो गई कि तुलसीदास जी इतनी रात को मेरे कमरे में कैसे आ सकते हैं क्योंकि उस वक्त तक उन दोनों का विवाह नहीं हुआ था और तुलसीदास जी की होने वाली पत्नी ने एक बात कही थी जो कि तुलसीदास जी के लिए ब्रेक थ्रू थी।

Impossible को Possible कैसे बनाएं

जिसकी वजह से तुलसीदास जी का पूरा जीवन बदल गया उस वक्त तुलसीदास जी की पत्नी ने उनसे कहा था कि आपको इस हड्डी और मांस वाले शरीर से इतना ज्यादा प्रेम है कि आप सारी चीजों को पार करके मुझसे मिलने आ गए यदि इतना प्रेम आपने श्रीराम से किया होता तो आपका पूरा जीवन बदल जाता ये ही था उनके जीवन का एक ब्रेक थ्रू।

जिन्होंने उनके पूरे जीवन को बदल कर रख दिया क्या आप अपने ब्रेक थ्रू के लिए तैयार हैं मैं आपको बताने जा रहा हूं 03 ऐसी चीजे जो आपके जीवन को ब्रेक थ्रू करने में बहुत ज्यादा मदद करेगी ब्रेक थ्रू करने का सबसे पहला तरीका है। strategy और सही strategy बनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका होता है मॉडल करना मॉडल करने का मतलब होता है ढूंढो एक ऐसे इंसान को जिसने आपसे पहले उस इंपॉसिबल चीज को पॉसिबल बनाया था।

आप ढूंढो एक ऐसे  इंसान को जो पलहे एक घटिया रिलेशनशिप में था लेकिन आज बहुत अच्छा जीवन जी रहा है ढूंढो एक ऐसे इंसान को जो पहले बहुत कम कमाता था बहुत गरीब था लेकिन आज बहुत ही सफल है और उसके पास हर वो चीज़ है जिसे आप पाना चाहते है ढूंढो एक ऐसे इंसान को जो पहले फिट नहीं था। जो आप की तरह ही बहाने बनाता था लेकिन आज बहुत ज्यादा फिट है पूछो उनसे कि वह ऐसा क्या कर रहे हैं जो आप नहीं कर रहे हैं वो लोग लकी नहीं है वह लोग कुछ ऐसी चीजें कर रहे हैं।

जो आप नहीं कर रहे हैं याद है ना आपको आम का बीज बोने से आम ही मिलेगा बबूल नहीं मिलेगा ढूंढिए उस आम के बीज को उस स्ट्रेटजी को जो आपको पूरी तरीके से बदल कर रख दें दूसरी चीज है Power Of Story बोहत सारे ऐसे लोग हैं।

Impossible को Possible कैसे बनाएं

जिन्हें strategy पता है लेकिन उसके बाद भी वह बदल नहीं रहे हैं क्योंकि वह अपने आपको एक ऐसी कहानी सुना रहे हैं एक ऐसी कहानी सुना रहे हैं जिसकी वजह से उन्हें पता है कि मैं कभी नहीं बदलूंगा आप किसी चीज को ना करने के लिए अपने आप को इतनी सारी स्टोरी सुना देते हैं इतनी सारी कहानी सुना देते हैं कि आप उन कहानियों पर विश्वास कर लेते हैं कि यह चीज तो मुझसे हो ही नहीं सकती आप अपने आप से कहते हैं।

कि मैं उससे अलग होना चाहता हूं लेकिन अलग नहीं हो पाऊंगा क्योंकि मैं उससे बहुत ज्यादा प्यार करता हूं अरे प्यार होता तो रिश्तो में कड़वाहट नहीं होती आप अपने आप को एक झूठी स्टोरी सुनाना बंद कर दीजिए आप अपने आपको स्टोरी सुना रहे हैं कि मेरे पास पैसे नहीं है मैं जिम नहीं जा सकता मैं फिट नहीं हो सकता मेरा शरीर तो शुरू से ही ऐसा है।

अरे अपने आप को झूठी स्टोरी सुनाना बंद करो बंद करोस्टोरी सुनाना कि मैं पैसे नहीं कमा सकता क्योंकि पैसे सिर्फ वो लोग कमा सकते हैं जिनके पास पहले से पैसे हैं जो लोग बहुत ज्यादा अमीर है।

सिर्फ वही लोग पैसे कमाते हैं यह सारी की सारी झूठी स्टोरी है जो आप अपने आप को सुना रहे हैं और इन सारी की सारी कहानियों को सुनाना बंद कीजिए कब तक सुनाते रहेंगे अपने आप को ये झूठी कहानियां क्योंकि झूठी कहानियों से आपका जीवन कभी नहीं बदल सकता आज से अभी इसी वक्त से अपनी सारी झूठी कहानियों को खत्म करो और अपने आप को एक सही स्टोरी सुनाओ झूठी स्टोरी को तलाक दो और सच्ची स्टोरी से शादी कर लो और तीसरा सबसे महत्वपूर्ण है।

आपका State आप अपनी स्टोरी को कभी नहीं बदल पाओगे यदि आप एक निजी और घटिया माइंड State में हो क्या आपने अपने आप को कभी गुस्से के State में देखा है उस वक्त आप बहुत सारी चीजें कर देते हैं बहुत सारी चीजें कह देते हैं जो आप सोच भी नहीं सकते क्योंकि उस वक्त आप एक ऐसे Mind state में होते हैं जहां पर आप कुछ भी सोच समझ नहीं सकते लेकिन क्या आपको कभी किसी से प्रेम हुआ है आप प्रेम के स्टेट में रहे हो जब आप प्रेम के स्टेट में होते हो तो आपको सारी बुरी चीजें भी अच्छी लगने लगती है।

Impossible को Possible कैसे बनाएं

जब हमारा बच्चा रोता है तो हमें कोई तकलीफ नहीं होती है कोई दिक्कत नहीं होती है जब दूसरे का बच्चा रोता है तो हम चिड़ने लगते है परेशान हो जाते हैं उसकी आवाज हमारे कानो को खटकने लगती है।

क्योकि हमारे माइंड का state बदल जाता है यही state आपको भी बदलना है अपने जीवन को बदलने के लिए जब आपका Mind State अच्छा होता है तो आपको बुरी चीजें भी अच्छी लगने लगती है लेकिन जब आपका Mind State बुरा होता है।

तो आपको अच्छी चीजें भी बुरी लगने लगती है इसलिए आप अपने State को सही रखिये तो ब्रेक थ्रू के लिए strategy बनाइये एक मॉडल जूस कीजिए जो आप को बदलने में मदद कर सकता है।

उसके बाद अपने आप को गलत स्टोरी मत सुनाइए सही स्टोरी सुनाइए जिससे आपके जीवन में बदलाव आ सकता है और सबसे महत्वपूर्ण है अपने State को बदल कर रख दीजिए अपने जीवन में एक बड़ा ब्रेक थ्रू लाइये।

Impossible को Possible कैसे बनाएं

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *