Power and Value-Time vs Money

Power and Value-Time vs Money

Power and Value-Time vs Money

Power and Value-Time vs Money || Time vs money in Hindi ||
Time और Money यह दोनों ही हमारी लाइफ में एक बहुत ही महत्वपूर्ण रोल निभाती हैं। क्योंकि पैसों की मदद से हम अपनी सोसाइटी में बड़ा डिफरेंस क्रिएट कर सकते हैं। अच्छा घर, पॉपुलरटी, रेपुटेशन ओर अपनी ड्रीम लाइफ जीना आदि। और अगर टाइम की बात करे तो टाइम की वेल्यु पैसों से ज्यादा है क्योंकि हम कितने भी पैसे खर्च कर ले हम बीते हुए टाइम को वापस नहीं ला सकते। इसे एक कहानी के माध्यम से समझते है
केविन सुबह Morning walk पर निकलता है, लेकिन अचानक उसे कुछ आवाजें सुनाई देती है। जो कि किसी के चिल्लाने की होती हैं जैसे ही वह पीछे मुड़कर देखता है तो पास वाली नदी में एक बच्चा डूब रहा होता है।

केविन भागता हुआ उस तालाब की ओर जाता है और वह देखता है कि उस बच्चे का सिर्फ हाथ ही पानी से बाहर निकल रहा है जैसे ही वो उसको बचने के लिये अपना हाथ आगे बढ़ता है, तो वो उस डूबते हुए बच्चे के हाथ ही touch करता है। पर पकड़ने से पहले ही वह बच्चा डूब जाता है। अब केविन को बहुत ज्यादा पछतावा होता है। और केविन यह सोचता है कि काश में कुछ क्षण पहले यहां आ जाता तो मैं शायद इस बच्चे को बचा लेता।

Power and Value-Time vs Money
दोस्तो यहां हम यह पता चलता है कि हमारी लाइफ में एक एक सेकंड की कितनी ज्यादा वैल्यू है क्योंकि हमें यह भी पता नहीं होता कि फ्यूचर में हमारे साथ क्या होने वाला है? पर फिर भी अगर आपको लगता है कि आपके पास अभी बहुत टाइम है तो उसको आप नई नई चीजें सीखने के लिए स्पेंड कर सकते हैं। जैसे कि एजुकेशन के बारे में, नॉलेज के बारे में, लाइफ के बारे में और रिलेशनशिप के बारे में।


पर क्या यह चीज़े हम फ्री में सीख सकते है। नही….. जैसे कि आप मेरी यह ब्लॉग पढ़ने के लिए आपको इंटरनेट या फिर वाईफाई की जरूरत पड़ रही है जो कि पैसों में आता है। तो अब हम यह कह सकते है कि Time और Money की अपनी खुद की इम्पोर्टेंस है। पर फिर भी हम यहां पर कुछ कंपेरिजन करके देखते हैं जिससे कि हमें यह पता चल पाएगा कि किस जगह पर किस की ज्यादा वैल्यू है।


1) Value– Time की जो वैल्यू होती है वह पैसों से कहीं ज्यादा होती है। और पैसों की जो value होती है वो हमारे टाइम पर डिपेंड करती है कि कितने टाइम में हमने कितना पैसा कमाया।

Power and Value-Time vs Money
2) उसके बाद आती है Importance– पैसा कमाने के लिए टाइम बहुत मेजर रोल प्ले करता है। क्योंकि बिना टाइम के तो हम पैसा कमा ही नहीं सकते। हाँ पैसे के बिना हम टाइम स्पेंड कर सकते हैं। लेकिन उसी टाइम को अगर हम पैसा कमाने में इन्वेस्ट करते हैं तो हमें इस महंगे जमाने मे भी एक शानदार जिंदगी जी सकते हैं।


3) Management– यह तो मैंने आपको बता ही दिया है कि हमारा टाइम काफी लिमिटेड होता है। जिसको मैनेज करके रखना हमारे लिए बहुत जरूरी है। इधर पैसों को भी मैनेज करना हमारे लिए उतना ही इंपॉर्टेंट है। पर मनी को सिर्फ वही मैनेज कर पाता है जो कि इसकी वैल्यू को समझता है।


4) Control- टाइम भले ही हमारे पास जितना ही हो लेकिन हम अपने हिसाब से चीजों को कंट्रोल नहीं कर सकते। लेकिन अगर पैसा हमारे पास में है तो उसको यूज करके हम इस दुनिया की ज्यादातर चीज को अपने मुताबिक कंट्रोल में ला सकते हैं।


5) Power– Time पर किसी चीज़ को कंट्रोल करने की पावर नहीं है क्योंकि टाइम कंटीन्यूअसली चलता रहता है लेकिन अगर हम ने इसका सही यूज़ सीख लिया था तो हम अपने ड्रीम्स को भी हकीकत में बदल सकते हैं।


6) Purchase– अगर हमारे पास बहुत सारा टाइम है तो हम उसका सही यूज़ करके जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं। लेकिन मनी को भले ही हम जितना भी चाह खर्च कर ले, हम बीते हुए टाइम को वापस नहीं ला सकते।


7) Limitation– हमारे पास एक दिन में सिर्फ 24 घंटे होते हैं। इसलिए एक एक मिनट हमारे लिए बहुत इंपोर्टेंट है। क्योंकि जो टाइम चला गया वह तो कभी वापस नहीं आने वाला। लेकिन इस लिमिटिड टाइम को यूटिलाइज करके हम अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं।

Power and Value-Time vs Money
8) Decision Making– कोई भी डिसीजन लेने में हमारा टाइम एक बहुत ही इंपॉर्टेंट रोल प्ले करता है। और सही टाइम पर सही डिसीजन लेना हमारी लाइफ को बदल सकता है। औरसे ही मनी भी हमारे डिसीजन लेने से पहले एक बहुत ही इंपॉर्टेंट रोल प्ले करती है। किसी कंपनी के पास अगर बहुत सारा पैसा है तो वह किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट में कभी पीछे नहीं हटेंगे


तो अंत मे हम कह सकते है कि Time और पैसा दोनों ही चीजें हमारी लाइफ के प्रोस्पेक्टिव से बहुत इंपोर्टेंट है। क्योंकि टाइम को यूज करके हम मनी अरन कर सकते हैं। और ओर मनी को यूटिलाइज करके हम अपनी ड्रीम लाइफ जी सकते हैं। इसके अलावा आप के क्या विचार है समय और पैसों को लेकर हमे जरूर बता सकते हैं।

99topnews की यह वाली ब्लॉग हर आप को पसंद आए तो शेयर जरूर करें। बिज़नेस और पैसों से जुड़ी जानकारी के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और अगर आप के भी मन मे पैसों ओर बिज़नेस से जुड़े सवाल हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *