Start A Business Without Money

बिना पैसे के बिज़नेस कैसे शुरू करे।
बिना पैसे के बिज़नेस कैसे शुरू करे।

Start A Business Without Money

Start A Business Without Money
बिना पैसे के बिज़नेस कैसे शुरू करे।
मैं आपको बताने जा रहा हूं, कुछ ऐसी टिप्स। जिसे जानकर आप यह सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि काश यह बात मुझे पहले पता होती। किसी भी काम को पूरा करने के लिए रियल मोटिवेशन की आवश्यकता होती है। एक बार मोटिवेट हो जाने के लिए आप उस काम को करने के लिए तैयार होते हैं। आप यह जरूर जानना चाहोगे कि लाइफ में पैसा कितना महत्वपूर्ण है और हम में से हर व्यक्ति अच्छे से जानता है कि लाइफ में पैसा बहुत महत्वपूर्ण है। लाइफ में बड़ा बनना है तो पैसा चाहिए, आगे बढ़ना है तो पैसा चाहिए। मतलब कुछ भी करना है तो पैसा चाहिए। बिज़नेस शुरू करना है पैसा चाहिए। सब यही सोचते हैं कि काश मेरे पास इतना पैसा होता कि मेरे पास बंगला होता, गाड़ी होती और एक ऐसा अच्छा बिज़नेस होता जो खुद चले, लगातार चले और चलता रहे । आज भारत में 80% युवा बिजनेस करना चाहते हैं पर उनके पास बिजनेस का स्टार्टअप करने के लिए बिल्कुल भी पैसा नहीं है । यह बात सच है कि बिज़नेस को शुरू करने के लिए पैसा जरूरी होता है लेकिन आप बिना पैसे के भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हर काम पैसे से नहीं होता। आप देखेंगे कि जो व्यक्ति जितना ज्यादा सफल है, जितना ज्यादा बड़ा बिजनेसमैन है उसने कहीं ना कहीं, कभी ना कभी जीरो से शुरुआत की और जीरो से हीरो बना है। उसने जीरो से बिज़नेस शुरू किया और एक बहुत बड़ा कीर्तिमान स्थापित किया। एक बात में आप को और बताना चाहता हूं । जैसा कि आप जानते हैं कि जंगल में जो सबसे बड़ा जानवर है, वह हाथी है। सबसे ऊंचा जानवर जिराफ होता है और चतुराई की बात करें तो सबसे चतुर लोमड़ी होती है । इसी प्रकार फुर्ती की बात करें तो चीता होता है, इसके बावजूद भी जंगल का जो राजा होता है वह शेर है। क्यों? क्योंकि शेर के अंदर वह कॉन्फिडेंस होता है। उसकी चाल में एक अलग ही बहादुरी दिखाई देती है। शेर हर वक्त हर प्राणी के अंदर अपना एक शिकार देखता है। उसे पता होता है नो रिस्क नो गेम और इसीलिए शेर हमेशा रिस्क लेने के लिए तैयार होता है और इसीलिए कहा जाता है। “जंहा चाह होती है वहां राह होती है” शेर की नजर में दुनिया का प्रत्येक प्राणी एक भोजन होता है। उसी तरह आपको भी दुनिया के प्रत्येक प्राणी में, प्रत्येक व्यक्ति में अपने बिज़नेस के हिसाब से एक क्लाइंट नजर आना चाहिए। आपको महसूस होना चाहिए इस व्यक्ति के साथ में बिज़नेस किस तरह से कर सकता हूं । शेर को सब कुछ आसान लगता है। उसी तरह बिसिनेस मैन का दिमाग इस तरह का होना चाहिए की उसे यह हमेशा महसूस हो कि जो में सोचता हूं वह मैं कर सकता हूं।

बिना पैसे के बिज़नेस कैसे शुरू करे।
Start A Business Without Money


बिना पैसे के बिज़नेस कैसे शुरू करे।
मैं आप को एक रियल एक्जाम्प बताता हूँ । दुनियां में ऐसे बहुत से लोग है, जिन्होंने केवल दिमाग लगाया, थोड़ा सा ट्रिक लगाया और काम करना शुरू किया और निरंतर आगे बढ़ता चला गया। अगर किसी भी बिज़नेस में स्किलेबिलिटी है तो इस बिजनेस को बहुत आसानी से, बहुत सारे माध्यम से स्किल किया जा सकता है। वहीं आप बहुत सारे लोगों के साथ कोलेब्रेशन करके भी अपने बिज़नेस को स्किल-अप कर सकते हैं। पार्टनरशिप के माध्यम से कर सकते हैं। इन्वेस्टर्स द्वारा लगाई गई पूंजी से भी अपने व्यापार को स्केलेबल कर सकते हैं। आप में से बहुत सारे लोग जानते हैं कि एप्पल वर्ल्ड का सबसे बेस्ट ब्रांड है। स्टीव जॉब इसके फाउंडर है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि एप्पल मोबाइल फोन कंपनी है लैपटॉप कंपनी है डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है लेकिन वह अपना खुद कोई भी प्रोडक्ट नहीं बनाते। एप्पल जैसी कंपनी फ़ॉक्सकॉर्न से सारा मेटेरियल खरीदती है। एप्पल के सारे के सारे प्रोडक्ट डिजाइनिंग कैलिफ़ोर्निया है, असेंबल्ड इन चाइना है, और सभी प्रकार के पार्ट्स को प्रोवाइड फक्सकॉर्न करवाती है । लेकिन उसके बावजूद भी वह दुनिया की नम्बर 1 मोबाइल कंपनी है
दूसरा एग्जांपल फेसबुक है। फेसबुक एक यूजर फ्रेंडली वेबसाइट है, जिसके फाउंडर मार्क जुकरबर्ग है। मार्क जुकरबर्ग ने एक ऐसी वेबसाइट बनाई जो बहुत ज्यादा यूजर फ्रेंडली है और यूजर फ्रेंडली होने की वजह से फेसबुक को बहुत अधिक काम फेसबुक पर नहीं करना होता। वह तो केवल उस साइट को मेंटेनेंस के रूप में, उसको रेगुलर मेंटेन करना होता है। जो यूजर है वही इस वेबसाइट पर वीडियोज, फोटोज, इमेजेस, कंटेंट, टेक्स्ट और पोस्ट करते रहते हैं, जिसकी वजह से बहुत बड़ा डेटा बैंक फेसबुक पर आ गया। बहुत सारे लोग उसके फ्रेंडली यूजर बन गए। जैसे कि आप और में ।
अगर आप देखें तो दुनिया में कितनी जनसंख्या हमारे देश की है। उससे ज्यादा फेसबुक के एक्टिव यूजर हैं। जिसकी वजह से बहुत सारे लोग अपने प्रोडक्ट, अपनी सर्विस को एडवर्टाइज करने के लिए फेसबुक को पैसा देना लगे और फेसबुक की इनकम ही केवल लोगों से एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से पैसा कमाने की है। इसके अलावा बहुत सारे ऐसे एग्जांपल है जैसे ओला जिसकी अपनी खुद की कोई कार नहीं है। लेकिन उसके बाद भी बहुत बड़ी कंपनी बन गई, जो टक्सी सर्विस पर्वोइड करवाती है। इसी के अलावा रेडबस, उबर आदि।

बिना पैसे के बिज़नेस कैसे शुरू करे।
Start A Business Without Money

अगर हम लिस्ट ले कर बैठे तो हजारों ऐसे एक्जाम्प है जिनसे समझ सकते हैं कि उनका अपना कोई प्रोडक्ट नहीं है। वह केवल सर्विस प्रोवाइडर है या फर्स्ट पार्टी टू थर्ड पार्टी के साथ मिलकर काम करते हैं। trivago.com, make my trip.com, oyo, yatra, mantra….. ऐसी बहुत सारी साइट है जो केवल सर्विस प्रवोइड करने का काम करती है और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक जानकारी को पहुंचाने का काम करती है। बिना पैसे के भी बिज़नेस किया जा सकता है। इसी तरह कोई भी व्यक्ति अपना बिज़नेस शुरू करना चाहता है तो कोशिस करे कि कम से कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा से ज्यादा रिटर्न आए। जैसे थर्ड पार्टी रिलेटेड बिज़नेस । बहुत सारे लोग थर्ड पार्टी रिलेटेड मेटेरियल सप्लाई का काम करते हैं ।

Start A Business Without Money

एक व्यक्ति से मेटेरियल लेते हैं और दूसरे को प्रोवाइड करते हैं। ऐसे बहुत सारे एग्जांपल है। जैसे भारत में Indiamart, Exportsindia.com और चीन में Alibaba.com जिनका अपना कोई बिज़नेस नही है वो केवल बायर, सेलर, इंपोर्टर और एक्सपोर्टर को यह सुविधा देते है जहां वो एक दुसर के साथ ट्रेंजेक्शन कर सकते है। इसके अलावा बहुत सारे लोग नए नए कॉन्सेप्ट पर काम करते है। मैनपॉवर कंसलटेंसी जैसे वर्क फ्रॉम होम, लाइक हाउस कीपिंग डिपार्टमेंट यह वो लोग है, जो एक व्यक्ति से लेकर दूसरे व्यक्ति तक सपोर्ट प्रोवाइड करते हैं। और उनकी इनकम उन लोगो से होती है। आप खुद की वेबसाइट बना कर भी आज एफिलियेट मार्केटिंग के माध्यम से, ब्लॉग राइटिंग के माध्यम से, कंटेंट राइटिंग के माध्यम से और उसके अलावा यूट्यूब चैनल बनाकर भी बहुत अधिक पैसा कमा सकते हो।

Start A Business Without Money
ऐसे बहुत सारे काम है, जहां पर इन्वेस्टमेंट या तो जीरो होती है या बिल्कुल ना के बराबर होती है और इनकम अगर देखा जाए तो बहुत बड़ी और अच्छी इनकम आप आसानी से प्राप्त कर सकते हे । यदी आपके पास कोई अच्छा बिजनेस आइडिया है तो आप इन्वेस्टर्स के साथ कोलोबरेशन करके और अपने बिज़नेस को दूसरे लोगो के साथ शेयर करके भी बहुत बड़ा बिजनेस कर सकते हैं। स्टार्टअप फंडिंग ले कर के भी आप अपने बिज़नेस को इस्टेब्लिश कर सकते है स्टार्टअप फंडिंग से रिलेटेड ब्लॉग जैसे इंडस्ट्रीज कैसे ढूंढे, इन्वेस्टर्स के लिए प्रपोजल कैसे डिजाइन करें और प्रपोजल डिजाइन करने के बाद मीटिंग में उसे कैसे रिप्रेजेंट करे यह सारी जानकारी आप यूट्यूब पर आप देख सकते हैं ओर इसके अलावा हमारे ब्लॉग पर भी इस से जुड़ी हुई ब्लॉग पोस्ट आप को मिल जाएगी। इसके अलावा बिज़नेस करने लिए सिर्फ पैसा ही नहीं, दिमाग की भी जरूरत होती है। यदि आप अपने दिमाग का सही तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं तो आप बहुत छोटे निवेश में या ना के बराबर निवेश में बहुत बड़ा व्यापार कर सकते हैं। हर कोई हर चीज नहीं कर सकता लेकिन हर व्यक्ति कोई न कोई एक काम जरूर बहुत अच्छे से कर सकता है । जरूरत है तो केवल अपनी आत्म शक्ति या इच्छा शक्ति को पहचान की अपनी स्किल को पहचान ने की।

Start A Business Without Money
अगर आपने अपने पेशन को प्रोफेशन में बदलने का निर्णय कर लिया है, तो में निश्चित रूप से कह सकता हूँ कि जीवन में आपको हर वो सफलता प्राप्त होगी जिसे पाने का हक आपको है। जिसे पाने के बारे में जोश और जुनून आपके मन मे है।
मैं उम्मीद करता हूं की ब्लॉग आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा और आपकी कामयाबी में बहुत ही अच्छा मार्गदर्शन करेगा । आप के उज्ज्वल भविष्य की कामना के साथ विदा होते है हमारे साथ बने रहे लगातार हम आप को उपयोगी जानकारी देते रहेंगे। यह ब्लॉग आप को केसा लगा हमे कमेंट कर के जरूर बताएं ओर अगर अच्छा लगा तो अपनी मित्रो के साथ भी शेयर जरूर करे।

बिना पैसे के बिज़नेस कैसे शुरू करे।
Start A Business Without Money
जय हिंद जय भारत

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *