Top 10 Profitable Business Ideas||टॉप 10 प्रॉफिटेबल बिज़नेस आइडियाज

Top 10 Profitable Business Ideas
Top 10 Profitable Business Ideas

Top 10 Profitable Business Ideas||टॉप 10 प्रॉफिटेबल बिज़नेस आइडियाज

जॉब या नोकरी तो सभी करते हैं लेकिन ऐसे लोग जिन्हें किसी के नीचे काम करना पसंद नही आता और अपनी फ्रीडम और इंडिपेंडेंस को इंजॉय करना चाहते हैं ऐसे लोग खासकर यंगस्टर्स खुद का बिजनेस स्टार्ट करना ज्यादा पसंद करते हैं और अपना बिजनेस शुरू करने के लिए उन्हें जो हार्ड वर्क करना होता है वह उन्हें लगातार आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है। जीरो से टॉप तक पहुंचने के लिए। अगर अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और खुद के बॉस खुद ही बनना चाहते हैं तो फिर आपको ऐसे प्रॉफिटेबल बिजनेस आइडियाज के बारे में पता होना चाहिए जिनमें भले ही आप भले ही कम बजट से शुरुआत करें लेकिन वो बिज़नेस आपको बहुत ऊंचाइयों तक ले जा सके। इसीलिए आज 99topnews के इस ब्लॉग में हम आपको ऐसे टॉप 10 प्रॉफिटेबल बिजनेस आइडियाज के बारे में बताने वाले हैं। जो आप को एक सफल बिज़नेस मैन बना सकते है। तो चलिए शुरू करते है और इन शानदार आइडियाज के बारे में जानते है।

Top 10 Profitable Business Ideas||टॉप 10 प्रॉफिटेबल बिज़नेस आइडियाज

Top 10 Profitable Business Ideas||टॉप 10 प्रॉफिटेबल बिज़नेस आइडियाज

1) Blogging– ब्लॉगिंग को आज भी बहुत से लोग एक बिज़नेस की तरह नहीं देखते है। लेकिन असल में यह ऐसा बिजनेस है जो पूरी तरह आपके इंटरेस्ट पर बेस्ट होता है और आप आसानी से अपने कंफर्ट जोन में बैठकर अपने मन की बात लिख सकते हैं। आप यह नोवल्वज दुनिया के साथ शेयर कर सकते हैं और जीरो से शुरू करने के बावजूद आप बहुत बड़ा बिज़नेस खड़ा कर सकते है। इतना ही नहीं अगर आपकी राइटिंग स्किल्स इतनी असरदार होगी, कि आप लोगों से डायरेक्ट कनेक्ट कर पाए तो आपके लिए इस छोटे से दिखने वाले बिजनेस से बहुत सारा पैसा कमाना भी बहुत आसान हो जाएगा। ऐसा होने पर आप अपना प्रोफेशनल नेटवर्क बिल्ट कर पाएंगे और इस फील्ड की एक जानी-मानी हस्ती के रूप में तो आपको शोहरत मिल ही जाएगी। इसलिए आप राइटिंग के द्वारा अपने पैशन को एक्सप्रेस करने के लिए तैयार है। तो बिना देरी किये ब्लॉगिंग स्टार्ट कर दीजिए। आपका ब्लॉक जल्द से जल्द ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे इसके लिए आपको हाई क्वालिटी कंटेंट लिखना होगा अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक जनरेट करने के लिए SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखे और Promotion, Collaboration, और Ad-sense के जरिए आपकी अर्निंग शुरू हो जाएगी। ब्लॉगिंग से आप कितना कमा सकते है। यह कहना मुश्किल है क्योंकि आपके ब्लॉग का क्वालिटी कंटेंट है और इस पर आने वाला ट्रैफिक आपको हजारों से लाखों तक की इनकम/ मंथ तक आसानी से करवा सकता है। इसीलिए अपने इस स्माल बिज़नेस की पावर को समझ लीजिए और शुरू हो जाइए।

2) Social Media Manager– आज के इस इंटरनेट फ्रेंडली वर्ल्ड में ज्यादा से ज्यादा बिजनेस इंटरनेट बेस्ड हो गए हैं। ऐसा ही एक बिजनेस है सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में बिजनेस स्टार्ट करना। इस बिज़नेस में आपको कंपनी और इंडिविजुअल पर्सन कि सोशल मीडिया हैंडल्स को मैनेज करना होगा। इस के लिए आप को सोशल मीडिया हैंडल्स पर इफेक्टिव और इंप्रेसिव पोस्ट करना आना चाहिए और आपका लेटेस्ट सोशल मीडिया ट्रेंड के लिए अपडेट भी होना । इस स्माल बिज़नेस आइडिया से अपना बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आप अगर सही स्ट्रेटेजी को फॉलो करेंगे तो आप हर महीने आसानी से ₹50000 कमा लेंगे। यह बिज़नेस आईडिया पूरी तरह आपके इंटरेस्ट पर बेस्ड है इसीलिए सोशल मीडिया की अच्छी Knowledge और Interest होने पर ही आप इस मे कदम रखें ।

3) Online Course- पहले जहां High Education के लिए घर से बहुत दूर तक जाना पड़ता था। वही आजकल सारी एज्युकेशन जैसे कंप्यूटर में आकर सिमट गई। इसीलिए तो इस टाइम को इंटरनेट का टाइम कहां जाने लगा है ऐसे में आप अगर एक शानदार बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हो जो आपके इंटरेस्ट और पैशन को एक ऑनलाइन कोर्स का रूप दे सके तो यह आपके लिए फायदे का सौदा ही होगा इसके लिए आप जिस भी चीज़ में एक्सपर्ट हो चाहे वह राइटिंग हो, फोटोग्राफी हो, लैंग्वेज लर्निंग हो या इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटेजी से रिलेटेड हो अपना एक ऑनलाइन कोर्स स्टार्ट कर दीजिए। इस कोर्स को प्रभावशाली बनाने के लिए इसमें Video, Audio, Comprehensive Content डालिए और इसे ऐड और एफिलियेट मार्केटिंग के जरिए प्रमोट करिए। आप के कोर्स को प्रोग्रेस में आने में थोड़ा टाइम लग सकता है। जैसे किसी बिजनेस को पहचान मिलने में लगता है लेकिन एक बार आप का कोर्स नोटिस में आ जाए उसके बाद आप आसानी से लाखों रुपए महीने कमा सकेंगे ।

Top 10 Profitable Business Ideas||टॉप 10 प्रॉफिटेबल बिज़नेस आइडियाज

Top 10 Profitable Business Ideas||टॉप 10 प्रॉफिटेबल बिज़नेस आइडियाज

4) YouTube Channel– यूट्यूब चैनल स्टार्ट करना एक ग्रेट बिजनेस आइडिया साबित हो सकता है। अगर आप अपने फील्ड के एक्सपर्ट हो और चैनल को देखने वालों तक पहुंचाने के लिए सही स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल कर रहे हो। इसीलिए अगर आप शार्ट बिज़नेस से हाय प्रोग्रेस करना चाहते हो तो यूट्यूब चैनल स्टार्ट करना एक ग्रेट आईडिया साबित हो सकता है। इसके लिए आपको अपने इंटरेस्ट के ऐसे फील्ड पर वीडियोस बनाने होंगे जिसमे आप एक दम परफेक्ट ओर एक्सपर्ट हो, चाहे वो एजुकेशन हो, फैसन हो, ट्रेवलिंग हो, टेक्नोलॉजी हो या मोटिवेशनल फील्ड हो आपकी एक्सपर्टीज और हाई क्वालिटी कांटेक्ट आपके चैनल को पहचान दिला देगा और सही तरह से किया गया प्रमोशन आपको यूट्यूब के रूप में एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन बना देगा जो हर महीने 1 से 2 लाख रुपये आसानी से कमा सके।

5) Game/Entertainment Parlour- गेम पार्लर एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस आईडिया है। क्यों कि आज की स्ट्रेसफुल लाइफ में हर किसी को एंटरटेनमेंट चाहिए होता है। और इसके लिए बहुत से पैसा खर्च करने में भी लोग हिचकिचाते नहीं है। इसीलिए आप से इसे प्रॉफिट वाला बिजनेस बना सकते हैं। इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आपको स्मॉल इंवेस्टमेनेट करना होगा। ओर जब आप के इस गेम पार्लर को सही पहचान मिल जाएगी। तब आप इस बिजनेस से 20 से 25% का प्रॉफिट मार्जिन कर सकते हैं। इस बिज़नेस को चलने के लिए आपको सही लोकेशन चूज करनी होगी जैसे कोई शॉपिंग मॉल।

Top 10 Profitable Business Ideas||टॉप 10 प्रॉफिटेबल बिज़नेस आइडियाज

6) Health Club- हेल्थ के प्रति लोगों की जागरूकता अब इतनी बढ़ चुकी है कि इसके लिए किसी भी तरह का कंप्रोमाइज नहीं किया जा सकता। इसलिए अब हर आयु वर्ग के हर सोसाइटी के लोग हेल्थ क्लब से जुड़ने को तैयार रहते हैं। ऐसे में अगर आप एवरग्रीन बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो यह एक बहुत अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। इस बिज़नेस को एक सफल बिज़नेस बनाने के लिए आपको सही लोकेशन का पता करना होगा और जब आपका हेल्थ क्लब लोगों की नजर में आने लगेगा जैसे कि हर नया बिज़नेस आता है वैसे ही कुछ टाइम बाद आप इस बिज़नेस से 20 से 30% प्रॉफिट की उम्मीद कर सकते हैं।

7) Restaurant- रेस्टोरेंट बिजनेस बेस्ट बिजनेस आईडियाज में से एक है और इस एवरग्रीन प्रॉफिटेबल बिज़नेस से आप आसानी से 25% तक प्रॉफिट मार्जिन लिया जा सकता है हालांकि कोरोनावायरस की महामारी की वजह से साल 2020 में सबसे ज्यादा लॉस में रहने वाले बिजनेस में से एक रेस्टोरेंट बिजनेस ही रह है। लेकिन यह केवल कुछ समय की ही प्रॉब्लम है। और कोरोना महामारी के खत्म होने के बाद फिर से ये बिज़नेस Top Profitable Business में शामिल हो जाएगा। इसीलिए अगर आप रेस्टोरेंट्स बिज़नेस में इंटरेस्टेड है तो यह इंटरेस्ट बनाए रखें और इस बिज़नेस से प्रॉफिट कमाने के लिए भी तैयार रहें।

Top 10 Profitable Business Ideas||टॉप 10 प्रॉफिटेबल बिज़नेस आइडियाज

8) Online Store- ऑनलाइन स्टोर भी एक प्रॉफिटेबल बिजनेस आइडिया के रूप में उभर कर सामने आया है। इसके लिए आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपना एक ऑनलाइन स्टोर ओपन करना होगा। जिसके जरिए आप अपने प्रोडक्ट सेल सकेंगे। इसके लिए आपको अपना स्टोर बनाना होगा और पोटेंशियल कस्टमर्स से कम्युनिकेट कर के अपने प्रोडक्ट कुरियर सर्विस से उन्हें डिलीवर करने होंगे।इसका पेमेंट आपको ऑनलाइन मिल जाएगा। इस तरह ऑनलाइन स्टोर ओपन कर के आप कुछ समय मे ही काफी अच्छी इनकम कर सकते है। और थोड़ा सा इन्वेस्ट करके इसे एक सफल बिज़नेस बना सकते है।

Business will most grow in Future

9) Organic Farming- Health Ciencias world– में ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का बिजनेस करना आपके लिए काफी प्रॉफिटेबल हो सकता है। इसके लिए आप अपने पर्सनल फॉर्महाउस या खाली जमीन पर ऑर्गेनिक फार्मिंग शुरू कर सकते हैं। अगर आप को इसकी जानकारी हैं तो स्टार्टिंग में आप खुद कर सकते हैं। और अगर आप चाहें तो इसकी नॉलेज रखने वाले लोगों को हायर करके छोटे स्तर पर काम शुरू कर सकते हैं। धीरे-धीरे आपका एक छोटा सा बिज़नेस बहुत सफल हो सकता है। क्योंकि आजकल लोग केवल ऑर्गेनिक फूड इस्तेमाल नहीं करना चाहते, बल्कि हर प्रोडक्ट ऑर्गेनिक ही लेना चाहते हैं। जैसे फ़ूड, फेब्रिक, टॉयज, कॉस्मेटिक और बेबी प्रोडक्ट्स ऐसे में थोड़ा इन्वेस्ट करके शुरू किए जाने वाले बिजनेस आइडियाज में ऑर्गेनिक फार्मिंग भी एक प्रॉफिटेबल आइडिया है।

10) Insurance Agency- आज कल इंश्योरेंस के प्रति भी लोगों की अवेयरनेस काफी बढ़ गयी है। जिसका फायदा इंश्योरेंस एजेंसी को मिलने लगा है। और ज्यादा से ज्यादा लोगो को अट्रेक्ट करने के लिए आजकल जनरल इंश्योरेंस से लेकर लाइफ इंश्योरेंस तक बहुत तरह के इंश्योरेंस ऑप्शन अवेलेबल कराए जाने लगे है। ना केवल Individual बल्कि बड़ी कंपनीज भी अपने एम्पलाइज के लिए इंश्योरेंस अवेलेबल करवाती है। ऐसे में फाइनेंसियल प्लानिंग पर बेस्ड यह बिज़नेस भी Most Profitable Idea साबित हो सकता है।

तो दोस्ते 99topnews को उम्मीद है कि टॉप टेन प्रॉफिटेबल बिजनेस आइडियाज के बारे में इस ब्लॉग में जो इंफॉर्मेशन दी गई है वह आपको इंटरेस्टिंग और इनोवेटिव लगी होगी। आगे भी ऐसी इनोवेटिव और इंटरेस्टिंग जानकारी पाने के लिए बने रहे हमारे साथ। और पढ़ते रहे। 99topnews.com

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *